छह महीने में देश भर में लागू हो नंबर पोर्टेबिलिटी: ट्राई

दूरसंचार नियामक ट्राई ने आज सुझाव दिया कि मोबाइल नंबर पोर्टेबिलिटी (एमएनपी) अगले छह महीने में देश भर में पूरी तरह से कार्यान्वित हो जानी चाहिए ताकि ग्राहक किसी दूसरे सेवा क्षेत्र में स्थानांतरित होने पर भी अपना पुराना नंबर बनाये रख सके।

नई दिल्ली : दूरसंचार नियामक ट्राई ने आज सुझाव दिया कि मोबाइल नंबर पोर्टेबिलिटी (एमएनपी) अगले छह महीने में देश भर में पूरी तरह से कार्यान्वित हो जानी चाहिए ताकि ग्राहक किसी दूसरे सेवा क्षेत्र में स्थानांतरित होने पर भी अपना पुराना नंबर बनाये रख सके।
फिलहाल एमएनपी की सुविधा ग्राहक के सेवा क्षेत्र या सर्किल में ही ली जा सकती है। यानी दिल्ली सर्किल के किसी नंबर को इसी सर्किल में ही पोर्ट कराया जा सकता है। जबकि देश भर में एमएनपी के कार्यान्वयन से दिल्ली का ग्राहक बाकी सर्किल में कहीं स्थानांतरित होने पर भी अपने उसी नंबर को बनाये रख सकेगा।
भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) ने पूर्ण एमएनपी के कार्यान्वयन के बारे में अपनाई जाने वाली कार्य पद्धति के बारे में इसी साल भागीदारों से सुझाव मांगे थे। प्राधिकरण ने एक बयान में कहा है, विभिन्न मुद्दों की जांच के बाद ट्राई ने पूर्ण एमएनपी पर सिफारिशें आज जारी कर दीं। इसके अनुसार दूरसंचार सेवा प्रदाताओं को पूर्ण एमएनपी के कार्यान्वयन के लिए छह महीने का समय दिया जाएगा। (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.