जून में निर्यात घटकर 4.56%, व्यापार घाटे में कमी

निर्यात में जून महीने के दौरान 4.56 प्रतिशत की गिरावट के बावजूद माह के दौरान सोने चांदी के आयात में तेज गिरावट के चलते व्यापार घाटा कम होकर 12.2 अरब डॉलर रहा।

नई दिल्ली : निर्यात में जून महीने के दौरान 4.56 प्रतिशत की गिरावट के बावजूद माह के दौरान सोने चांदी के आयात में तेज गिरावट के चलते व्यापार घाटा कम होकर 12.2 अरब डॉलर रहा।
इससे पूर्व मई महीने में व्यापार घाटा सात महीने के उच्च स्तर 20.1 अरब डॉलर रहा था।
सोना और चांदी का आयात पर अंकुश के सरकार के कदमों का परिणाम दिखने लगा है। जून महीने में सोने और चांदी का आयात घटकर 2.45 अरब डॉलर रहा जबकि इससे पूर्व माह में 8.4 अरब डॉलर था। हालांकि जून 2012 से अगर तुलना की जाए तो आयात 22.8 प्रतिशत बढ़ा।
सरकार ने सोने के आयात पर शुल्क छह से बढ़ा कर आठ प्रतिशत कर दिया है। इसके अलावा रिजर्व बैंक ने भी घरेलू बिक्री के लिए इसके आयात, बैकों के स्वर्ण आधारित कारोबार पर कुछ अंकुश लगाए हैं ताकि इसकी घरेलू मांग कम हो।
विदेश व्यापार महानिदेशक (डीजीएफटी) अनूप पुजारी ने कहा, ‘सोना एवं चांदी के आयात में गिरावट का कारण सरकार खासकर रिजर्व बैंक द्वारा मई और जून में उठाये गये कदम हैं जिसके तहत घरेलू उपयोग के लिये सोने के आयात को हतोत्साहित किया गया। मेरे हिसाब से इसके कारण सोने का आयात कम हुआ है।’
आलोच्य महीने में आयात 0.37 प्रतिशत घटकर 36 अरब डॉलर रहा। वहीं निर्यात 23.79 अरब डॉलर रहा जो जून 2012 में 24.9 अरब डॉलर था। पुजारी ने कहा कि वैश्विक मांग में अभी भी सुधार नहीं हुआ है और चीन तथा जापान के निर्यात में गिरावट देखी जा रही है।
व्यापार संवर्धन निकाय ईईपीसी इंडिया के चेयरमैन अमन चड्ढ़ा ने कहा कि दो बड़े बाजार यूरोपीय संघ तथा अमेरिका से समर्थन नहीं मिल रहा है। हमें तत्काल अफ्रीका तथा लातिन अमेरिका के नए बाजारों में पहुंचने के लिये रणनीति तैयार करने की जरूरत है। (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.