तीन और कोल ब्लॉक आवंटन रद्द करने का IMG का फैसला
Advertisement

तीन और कोल ब्लॉक आवंटन रद्द करने का IMG का फैसला

अंतर-मंत्रालयी समूह (आईएमजी) ने तीन और कोयला खदानों के आवंटन को रद्द करने का फैसला किया है। एक आधिकारिक बयान में आईएमजी ने यह जानकारी दी।

नई दिल्ली : अंतर-मंत्रालयी समूह (आईएमजी) ने तीन और कोयला खदानों के आवंटन को रद्द करने का फैसला किया है। एक आधिकारिक बयान में कहा गया है, ‘आईएमजी ने तीन कोयला ब्लॉक- गौरांगडीह एबीसीसी कोल ब्लॉक, रावणवाड़ा नॉर्थ कोल ब्लॉक और न्यू पत्रापाड़ा कोल ब्लॉक का आवंटन रद्द किया गया है।’ गौरांगडीह एबीसीसी कोल ब्लॉक का आवंटन हिमाचल एमटा पावर लिमिटेड और रावणवाडा नॉर्थ कोल ब्लॉक का आवंटन एसकेएस इस्पात एंड पावर लिमिटेड को किया गया था। भूषण स्टील को ओडिशा में जनवरी, 2006 में न्यू पत्रापाडा कोयला खदान आवंटित की गई थी।
बयान में कहा गया है, ‘आईएमजी ने नेराद मालेगांव ब्लॉक, लोहरी ब्लॉक, राधीकपूर ईस्ट कोल ब्लॉक और बिजाहान कोल ब्लॉक के आवंटन के मामलों में बैंक गारंटी में कटौती की सिफारिश की है। ’’ आईएमजी ने मोहर और मोहर अमलोहरी ब्लॉक तथा पाचमो ब्लॉक के मामलों में बैंक गारंटी में कटौती अथवा आवंटन रद्द करने की बात नहीं की है।
बीते 13 सितंबर को आईएमजी ने चार कोयला खदानों के आवंटन को रद्द करने की सिफारिश की थी। इनमें झारखंड की ब्रह्मडीह खदान, महाराष्ट्र में चिनोरा एवं वरोरा कोयला खदान तथा झारखंड में लालगढ़ (उत्तर) खदान शामिल हैं। आईमजी ने 18 कंपनियों की ओर से सौंपे गए जवाबों की पड़ताल करने के आधार पर अपनी सिफारिश कर रही है। पिछले चार दिनों में आईएमजी तीन बैठकें कर चुकी है। सोमवार को फिर से इसकी बैठक होगी। आईएमजी की सिफारिशों को कोयला मंत्रालय को स्वीकार करना होगा। (एजेंसी)

Trending news