तीन प्राइवेट बैंकों पर धन की हेराफेरी करने का आरोप

देश के निजी क्षेत्र के तीन प्रतिष्ठित बैंकों पर देश भर में धन की हेराफेरी का रैकेट चलाने का आरोप लगा है। यह आरोप एक खोजी पत्रकारिता करने वाले वेबसाइट और प्रोडक्शन हाउस ने एक स्टिंग ऑपरेशन के आधार पर लगाया, जिसे वह पिछले करीब पांच महीने से चला रहा था।

नई दिल्ली : देश के निजी क्षेत्र के तीन प्रतिष्ठित बैंकों पर देश भर में धन की हेराफेरी का रैकेट चलाने का आरोप लगा है। यह आरोप एक खोजी पत्रकारिता करने वाले वेबसाइट और प्रोडक्शन हाउस ने एक स्टिंग ऑपरेशन के आधार पर लगाया, जिसे वह पिछले करीब पांच महीने से चला रहा था।
कोबरापोस्ट ने गुरुवार को कहा कि उसने इन बैंकों के कुछ अधिकारियों को यह आपराधिक कर्म करते रिकार्ड किया है। ये बड़े पैमाने पर काले धन को सफेद बनाने में जुटे हुए हैं। कोबरापोस्ट ने कहा कि इन बैंकों के दर्जनों शाखाओं और सम्बंधित बीमा इकाइयों में चलाई गई हमारी खोज से पता चलता है कि इन बैंकों में धन की हेराफेरी सामान्य कामकाजी प्रक्रिया का हिस्सा है।
कोबरापोस्ट के संपादक अनिरुद्ध बहल ने कहा कि ये बैंक और इनके प्रबंधन सरकार के कई प्रावधानों और नीतियों का उल्लंघन कर रहे हैं। ये बैंक उनके द्वारा बेचे जा रहे बीमा और निवेश उत्पाद के रूप में बड़े पैमाने पर अवैधन धन हासिल कर रहे हैं। कोबरापोस्ट ने कहा कि अधिकारियों और हमारे रिपोर्टरों के बीच हुई बातचीत से साफ पता चलता है कि इन बैंकों का उच्च स्तरीय प्रबंधन धन की हेराफेरी और अवैध हस्तांतरण में शामिल है।
वेबसाइट ने कहा कि व्यावहारिक तौर पर देश भर में मनी लाउंडरिंग सेवा प्रदान कर वरिष्ठ प्रबंधन ने सरकार के सभी मानकों और कानून को तोड़ा है। (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.