प्याज कीमतों में मामूली गिरावट, अब भी 60 रुपए/किलो
Advertisement

प्याज कीमतों में मामूली गिरावट, अब भी 60 रुपए/किलो

आपूर्ति में सुधार से राष्ट्रीय राजधानी में प्याज की कीमतें आज मामूली गिरावट के साथ 60 रुपये प्रति किग्रा के आस पास आ गयी जिससे उपभोक्ताओं को कुछ राहत मिली है।

नई दिल्ली : आपूर्ति में सुधार से राष्ट्रीय राजधानी में प्याज की कीमतें आज मामूली गिरावट के साथ 60 रुपये प्रति किग्रा के आस पास आ गयी जिससे उपभोक्ताओं को कुछ राहत मिली है। व्यापारियों और विशेषज्ञों ने कहा कि सरकार द्वारा प्याज के निर्यात को रोकने और स्थानीय आपूर्ति बढ़ाने के लिए इसके आयात करने की पहल के कारण आने वाले दिनों में प्याज की आवक बढ़ने से खुदरा कीमतों में और गिरावट आने की उम्मीद है। प्याज का थोक बिक्री मूल्य मामूली रूप से कम हुआ है लेकिन आजादपुर मंडी में प्याज की कीमत 35.40 रुपये प्रति किग्रा पर चल रही है। पिछले सप्ताह भाव 50.55 रुपये प्रति तक थे।
प्याज व्यापारी संघ के अध्यक्ष सुरेन्द्र बुद्धिराज ने कहा, प्याज की कीमतों में कोई परिवर्तन नहीं है। यह कल के 35.40 रुपये प्रति किग्रा के भाव पर ही चल रही है। बाजार में पर्याप्त स्टाक है और आपूर्ति सामान्य से अधिक है। उन्होंने कहा कि अधिक खुदरा कीमतों के कारण प्याज की कीमतों में गिरावट आई है। अधिक आवक होने से आने वाले दिनों में कीमतों में और गिरावट आयेगी।
दिल्ली में प्याज की खुदरा कीमतें भी कम हुई हैं पर अब भी यह 60 रुपये प्रति किग्रा के स्तर पर है जो आम ग्राहकों के लिए असहनीय है। यही कीमत पिछले सप्ताह 70.80 रुपये प्रति किग्रा के स्तर पर थीं। मदर डेयरी और नाफेड के बिक्री केन्द्रों ने भी अपने बिक्री केन्द्रों पर कीमतों में कमी लाई है। मदर डेयरी आज 60 रुपये प्रति किग्रा की दर से प्याज बेच रही थी जबकि नाफेड अपने छह बिक्री केन्द्रों और सचल वाहनों को जरिये 44 रुपये प्रति किग्रा की दर से प्याज बेच रहा था।
प्रमुख सहकारिता संस्था नाफेड द्वारा सप्ताह के अंत तक प्याज के लिए एक आयात निविदा जारी करने की संभावना है। आयात के कारण आपूर्ति बढ़ने और कीमतों के कम होने की संभावना है। सरकारी आंकड़ों में कहा गया है कि महाराष्ट्र के नासिक जिले की लासालगांव मंडी में कीमत कल आपूर्ति बढ़ने के कारण 5 रुपये प्रति किग्रा की गिरावट के साथ 30.35 रुपये प्रति किग्रा तक आ गयी। यह एशिया में प्याज की सबसे बड़ी मंडी है। बढ़ती कीमतों पर अंकुश लगाने के लिए सरकार ने प्याज का न्यूनतम निर्यात मूल्य (एमईपी) 650 डॉलर प्रति टन रखा है। वर्ष 2012-13 में प्याज का उत्पादन 1.66 करोड़ टन का हुआ था। (एजेंसी)

Trending news