close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

भेल को मिला महारत्न का दर्जा

सरकारी स्वामित्व वाली विद्युत उपकरण निर्माता कम्पनी, भारत हेवी इलेक्ट्रिकल्स लिमिटेड (भेल) को सरकार ने महारत्न का दर्जा दे दिया है।

नई दिल्ली : सरकारी स्वामित्व वाली विद्युत उपकरण निर्माता कम्पनी, भारत हेवी इलेक्ट्रिकल्स लिमिटेड (भेल) को सरकार ने महारत्न का दर्जा दे दिया है। भेल की ओर से एक बयान में कहा गया है कि अत्यंत प्रतिस्पर्धी वातावरण में काम करते हुए भी निरंतर अच्छे प्रदर्शन और जरूरी पात्रता सीमा पूरी करने के कारण भेल को महारत्न का दर्जा प्राप्त हुआ है।
कोई भी महारत्न कम्पनी 50 अरब रुपये तक के निवेश का निर्णय सरकार की अनुमति के बगैर ले सकती है। महारत्न का दर्जा हासिल करने के लिए किसी कम्पनी का पिछले तीन वर्षो का वार्षिक औसत कारोबार 250 अरब रुपये से अधिक होना चाहिए। कम्पनी की शुद्ध कीमत 150 अरब रुपये से अधिक होनी चाहिए और पिछले तीन वर्षो में उसका शुद्ध लाभ 50 अरब रुपये से अधिक होना चाहिए।
2012 में भेल का कारोबार 495.1 अरब रुपये का और शुद्ध लाभ 70.4 अरब रुपये था। कंपनी ने कहा है कि महारत्न का दर्जा दीर्घकालिक लक्ष्यों को साकार करने में तथा 2016-17 तक कारोबार को 10 खरब रुपये तक पहुंचाने में मददगार होगा। (एजेंसी)