यूरोजोन में रिकार्ड स्तर पर बेरोजगारी दर
Advertisement

यूरोजोन में रिकार्ड स्तर पर बेरोजगारी दर

यूरो मुद्रा का इस्तेमाल करने वाले 17 देशों में बेरोजगारी की दर 2011 के अंत तक रिकार्ड स्तर पर रही।

लंदन : यूरो मुद्रा का इस्तेमाल करने वाले 17 देशों में बेरोजगारी की दर 2011 के अंत तक रिकार्ड स्तर पर रही। यूरोपीय संघ (ईयू) के नेताओं ने स्वीकार किया कि उन्हें आर्थिक वृद्धि दर में तेजी लाने के लिए उसी तरह से प्रयास करने होंगे जिस तरह से उन्होंने ऋण संकट से मुकाबले में तेजी दिखाई है।

 

यूरोपीय संघ के सांख्यिकी कार्यालय यूरोस्टैट ने कल कहा कि दिसंबर में बेरोजगारी की वृद्धि दर 10.4 प्रतिशत रही जो 1999 में यूरो की शुरुआत के बाद से अब तक का उच्चतम स्तर है। उल्लेखनीय है कि दिसंबर, 2010 में बेरोजगारी वृद्धि दर 10 प्रतिशत रही और तब से ही इसमें बढ़ोतरी का रुख बना हुआ है।

 

हालांकि, यूरोजोन में बेरोजगारी की वृद्धि दर के मामले में भारी असमानता है और यूनान व स्पेन जैस बेरोजगारी की रिकार्ड वृद्धि दर से जूझ रहे हैं। जहां स्पेन में बेरोजगारी वृद्धि दर 22.9 प्रतिशत पहुंच गई, वहीं यूनान 19.2 प्रतिशत की बेरोजगारी वृद्धि दर से जूझ रहा है। सबसे चिंता की बात यह है कि युवाओं में बेरोजगारी की वृद्धि दर सबसे अधिक है। स्पेन से मिले नवीनतम आंकड़ों के मुताबिक 25 वर्ष से कम आयु वर्ग के लोगों में बेरोजगारी वृद्धि दर 48.7 प्रतिशत रही। (एजेंसी)

Trending news