रिटेल मुद्रास्फीति नवंबर में 9.90% रही

चीनी, सब्जी, खाद्य तेज और कपड़े की कीमतें बढ़ने से खुदरा मूल्य सूचकांक पर आधारित मुद्रास्फीति नबंबर में बढ़कर 9.90 फीसदी हो गई। खुदरा मुद्रास्फीति लगातार दो माह से बढ रही है

नई दिल्ली : चीनी, सब्जी, खाद्य तेज और कपड़े की कीमतें बढ़ने से खुदरा मूल्य सूचकांक पर आधारित मुद्रास्फीति नबंबर में बढ़कर 9.90 फीसदी हो गई। खुदरा मुद्रास्फीति लगातार दो माह से बढ रही है। अक्तूबर में यह 9.75 फीसदी और सितंबर में यह 9.73 फीसदी थी।
आज जारी उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (सीपीआई) के मुताबिक नवंबर में खाद्य तेल एवं वसा वर्ग की खुदरा कीमते एक साहल पहले की तुलना में 17.67 फीसदी उंची रहीं। इसी तरह चीनी 16.97 फीसदी और दलहन 14.19 फीसदी मंहगे रहे। सब्जियों की कीमत सालाना आधार पर 14.74 फीसदी उपर रही तथा मांस, मछली और अंडा 11.33 फीसद मंहगे रहे। कपड़े और जूते की कीमत भी नवंबर 11.08 फीसदी बढ़ी।
शहरी इलाकों में खुदरा मुद्रास्फीति नवंबर में 9.69 फीसदी रही जो इससे पिछले माह 9.46 फीसदी थी। हालांकि ग्रामीण इलाके में सीपीआई आधारित मुद्रास्फीति इससे पिछले महीने के पिछले महीने 9.98 फीसदी से घटकर 9.97 फीसदी रही। नवंबर में ग्रामीण, शहरी और सम्मिलित आखिल भारतीय उपभाक्ता मूल्य सूचकांक क्रमश: 126.9, 123.4, 125.4 रहे।
माना जाता है कि रिजर्व बैंक अगले सप्ताह मौद्रिक नीति की मध्य तिमाही समीक्षा में खुदरा मुद्रास्फीति के लिए दहाई अंक के करीब पहुंचने की इस स्थिति ध्यान में रखेगा। महंगाई का दबाव बढने से उसके लिए रिण सस्ता करने का फैसला कठिन हो सकता है। अक्तूबर में सकल मुद्रास्फीति 7.45 फीसदी थी जो आरबीआई के पांच से छह प्रतिशत के मध्यावधिक लक्ष्य से अधिक है। (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.