रुपया में गिरावट रोकने को 22,000 करोड़ रु. के बॉन्ड बेचेगा RBI
Advertisement

रुपया में गिरावट रोकने को 22,000 करोड़ रु. के बॉन्ड बेचेगा RBI

रुपया में गिरावट से परेशान रिजर्व बैंक ने शुक्रवार को घोषणा की कि वह विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार में उतार-चढ़ाव रोकने के लिए हर सोमवार को 22,000 करोड़ रुपये मूल्य के सरकारी बांड बेचेगा। मंगलवार को डालर के मुकाबले रुपया कारोबार दौरान 61.80 प्रति डालर पर आ गया था।

मुंबई: रुपया में गिरावट से परेशान रिजर्व बैंक ने शुक्रवार को घोषणा की कि वह विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार में उतार-चढ़ाव रोकने के लिए हर सोमवार को 22,000 करोड़ रुपये मूल्य के सरकारी बांड बेचेगा। मंगलवार को डालर के मुकाबले रुपया कारोबार दौरान 61.80 प्रति डालर पर आ गया था।
केंद्रीय बैंक ने एक बयान में कहा कि पिछले दो महीने से रिजर्व बैंक ने विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार में उतार-चढ़ाव रोकने को कई उपाय किए हैं। इन उपायों के असर की समीक्षा एवं प्रभावी तरीके से तरलता प्रबंधन के लिए यह निर्णय किया गया है कि आरबीआई हर सप्ताह सोमवार को 22,000 करोड़ रपये के सरकारी बांडों की नीलामी करेगा। नीलामी की अवधि की घोषणा एक दिन पहले की जाएगी।

उल्लेखनीय है कि इससे पहले, 8 जुलाई को डालर की तुलना में रुपया 61.21 प्रति डालर के स्तर पर आ गया था जिससे रिजर्व बैंक को कई गैर-पारंपरिक उपाय करने को बाध्य होना पड़ा। आरबीआई ने विदेशी मुद्रा बाजार में स्थिरता बहाल करने के उपायों के तहत 15 जुलाई को बैंक दर बढ़ाकर 10.25 प्रतिशत कर दी।
साथ ही आरबीआई ने 18 जुलाई को 2,500 करोड़ रपये मूल्य की सरकारी प्रतिभूतियों की खुले बाजार में बिक्री की। आपात उपायों के तहत केंद्रीय बैंक ने विमोचन दबाव की स्थिति में म्यूचुअल फंडों की मदद के लिए 25,000 करोड़ रुपये की अधिसूचित राशि का एक समर्पित विशेष रेपो खिड़की खोली है।
रिजर्व बैंक ने 22 जुलाई को सोने का आयात तर्कसंगत किया और सभी नामित बैंकों के लिए यह अनिवार्य कर दिया कि आयातित सोने का कम से कम 20 प्रतिशत निर्यात के लिए उपलब्ध कराया जाय। (एजेंसी)

Trending news