रुपया 81 पैसे टूटकर न्यूनतम स्तर पर

डॉलर मांग बढ़ने से एक बार फिर रुपये में सोमवार को भारी गिरावट दर्ज की गई। पिछले रिकार्ड को तोड़ते हुए रुपया आज अब तक के न्यूनतम स्तर तक गिर गया।

 

मुंबई : डॉलर मांग बढ़ने से एक बार फिर रुपये में सोमवार को भारी गिरावट दर्ज की गई। पिछले रिकार्ड को तोड़ते हुए रुपया आज अब तक के न्यूनतम स्तर तक गिर गया।

 

एक डॉलर के मुकाबले रुपये की विनिमय दर 52.85 रुपये तक गिर गई। डालर के मुकाबले रुपये का यह अब तक का न्यूनतम स्तर है। इससे पहले रुपये 52 रुपये के स्तर तक गिरा था लेकिन अब यह 53 रुपये के नजदीक पहुंच गया है।

 

अक्‍टूबर महीने में औद्योगिक उत्पादन में गिरावट आने के मद्देनजर विदेशी संस्थागत निवेशकों (एफआईआई) द्वारा बाजार से पैसा निकाले जाने के बाद बाजार की धारणा में बदलाव आया और रुपया 81 पैसे टूटकर 52.84:85 पर बंद हुआ जो अबतक का सबसे निम्न स्तर है।

 

कारोबारियों के अनुसार शेयर बाजारों में गिरावट, विश्व की अन्य प्रमुख मुद्राओं की तुलना में डॉलर के मजबूत होने से भी रुपये की धारणा प्रभावित हुई। अंतरबैंक विदेशी मुद्रा बाजार में रुपया कमजोर होकर 52.09:10 पर खुला और अंत में यह 81 पैसे 1.56 प्रतिशत टूटकर 52.84/85 पर बंद हुआ। इससे पहले गत शुक्रवार को रुपया 52.03/04 पर बंद हुआ था। अक्‍टूबर महीने में औद्योगिक वृद्धि दर में 5.1 प्रतिशत की नकारात्मक वृद्धि दर्ज की गई।

(एजेंसी)