close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

लाभ कमाने वाली सैमसंग दुनिया की अव्वल हैंडसेट कंपनी

दक्षिण कोरियाई कंपनी सैमसंग चालू वर्ष की दूसरी तिमाही में एप्पल को पीछे छोड़ते हुए सर्वाधिक लाभ कमाने वाली मोबाइल हैंडसेट कंपनी बन गई है।

नई दिल्ली : दक्षिण कोरियाई कंपनी सैमसंग चालू वर्ष की दूसरी तिमाही में एप्पल को पीछे छोड़ते हुए सर्वाधिक लाभ कमाने वाली मोबाइल हैंडसेट कंपनी बन गई है।
बाजार विश्लेषण तथा शोध कंपनी स्ट्रैटजी एनालिटिक्स ने अपनी रिपोर्ट में यह बात कही है।
रिपोर्ट के अनुसार, ‘सैमसंग 2013 की दूसरी तिमाही में दुनिया की सबसे लाभ कमाने वाली हैंडसेट कंपनी बन गयी है। एप्पल इस मामले में दूसरे स्थान पर आ गयी है। आईफोन-5 को लेकर ठंडा रुख के कारण मार्जिन कम होने तथा चीन में कड़ी प्रतिस्पर्धा से कंपनी दूसरे स्थान पर आयी है।’
एप्पल करीब 2009 की तीसरी तिमाही से 2013 की पहली तिमाही तक यानी चार साल तक सर्वाधिक लाभ कमाने वाली हैंडसेट कंपनी रही है। रिपोर्ट के मुताबिक, ‘हमारा अनुमान है कि सैमसंग का हैंडसेट खंड से परिचालन लाभ 2013 की दूसरी तिमाही में 5.2 अरब डालर रहेगा। यह पहला मौका है जब सैमसंग ने एप्पल को पछाड़ा है। एप्पल का परिचालन लाभ इसी तिमाही में 4.6 अरब डॉलर रहने का अनुमान है।’
स्ट्रैटजी एनालिटिक्स के अनुसार सैमसंग के हैंडसेट की अच्छी बिक्री, ऊंचा थोक मूल्य तथा लागत नियंत्रण के कड़े उपायों से यह स्थिति बनी है।
रिपोर्ट के अनुसार एप्पल का मार्जिन कम होने का कारण आईफोन 5 के प्रति ठंडा रूख। इसके अलावा उसे चीन में हुआवेई, जेडटीई तथा अन्य स्थानीय ब्रांड से कड़ी टक्कर मिल रही है। जबकि सैमसंग के फोन अमेरिकी बाजारों में खूब बिक रहे हैं। (एजेंसी)