विकास में तेजी को और कदम उठाएंगे: चिदंबरम

केंद्रीय वित्त मंत्री पी. चिदम्बरम ने गुरुवार को कहा कि विकास में तेजी लाने के लिए सरकार और अधिक कदम उठाएगी।

नई दिल्ली : केंद्रीय वित्त मंत्री पी. चिदम्बरम ने गुरुवार को कहा कि विकास में तेजी लाने के लिए सरकार और अधिक कदम उठाएगी। चिदंबरम ने केंद्रीय सांख्यिकी संगठन (सीएसओ) द्वारा गुरुवार को जारी आंकड़ों पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि वित्त मंत्रालय में हमलोग जो अनुमान लगा रहे थे उससे निश्चित रूप से सीएसओ की अनुमानित विकास दर कम है।
वित्त मंत्री ने एक बयान में कहा कि हम स्थिति पर नजर रखे हुए हैं, हम विकास में तेजी लाने के लिए पहले भी कदम उठाते रहे हैं और आगे भी उठाते रहेंगे। केंद्रीय सांख्यिकी संगठन (सीएसओ) द्वारा जारी अग्रिम अनुमानों के आधिकारिक बयान में कहा गया है कि 2012-13 के दौरान सकल घरेलू उत्पाद में वृद्धि पांच फीसदी रहने का अनुमान है। 2011-12 में यह वृद्धि दर 6.2 फीसदी थी। वर्ष 2002-03 में विकास दर चार फीसदी रही थी और उसके बाद यह सबसे बुरा प्रदर्शन हो सकता है।
चिदंबरम ने कहा कि सरकार ने आर्थिक सुधार के कई कदम उठाए हैं और वास्तविक विकास दर इससे बेहतर रह सकती है। चिदम्बरम ने बताया कि यह पूर्वानुमान नवम्बर 2012 तक के आंकड़ों पर आधारित हैं। इसके बाद प्रमुख सूचकांकों में काफी सुधार हुआ है। प्रधानमंत्री के आर्थिक सलाहकार समिति के अध्यक्ष सी. रंगराजन ने भी ऐसे ही विचार रखे, हालांकि उन्होंने आंकड़ों पर निराशा जताई। उन्होंने कहा कि इसे ऊपर की ओर संशोधित किया जा सकता है। (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.