विदेशी पूंजी भंडार 4.67 अरब डॉलर गिरा
Advertisement

विदेशी पूंजी भंडार 4.67 अरब डॉलर गिरा

देश का विदेशी पूंजी भंडार 16 दिसंबर को समाप्त सप्ताह में 4.67 अरब डॉलर घटकर 302.1 अरब डॉलर रह गया।

मुंबई :  देश का विदेशी पूंजी भंडार 16 दिसंबर को समाप्त सप्ताह में 4.67 अरब डॉलर घटकर 302.1 अरब डॉलर रह गया। रविवार को जारी आधिकारिक आंकड़े के मुताबिक पिछले नौ महीने में विदेशी पूंजी भंडार का यह निचला स्तर है।

 

पिछले सात सप्ताहों में से छह में विदेशी पूंजी भंडार में गिरावट दर्ज की गई है। इस दौरान भंडार में 18 अरब डॉलर से अधिक की गिरावट आई है और यह मार्च 2011 के बाद सर्वाधिक निचले स्तर पर जा पहुंचा है।

 

भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा जारी साप्ताहिक आंकड़ों के मुताबिक विदेशी पूंजी भंडार का सबसे बड़ा घटक विदेशी मुद्रा भंडार इस दौरान 4.66 अरब डॉलर घटकर 266.96 अरब डॉलर रह गया। रिजर्व बैंक ने इस गिरावट के लिए कोई कारण नहीं बताया। बैंक के मुताबिक भंडार को डॉलर में अभिव्यक्त किया जाता है और यूरो तथा येन जैसी प्रमुख विदेशी मुद्राओं के मूल्य में होने वाले उतार-चढ़ाव का इस पर सीधा असर पड़ता है।

 

इस अवधि में विशेष निकासी अधिकार (एसडीआर) के मूल्य में 5.4 करोड़ डॉलर की गिरावट आई जो घटकर 4.44 अरब डॉलर रह गया, जबकि स्वर्ण भंडार का मूल्य इस अवधि में 28.04 अरब डॉलर पर स्थिर रहा। अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष में हालांकि देश का भंडार इस अवधि में 4.7 करोड़ डॉलर बढ़कर 2.65 अरब डॉलर हो गया। (एजेंसी)

Trending news