वेदांता को ओएनजीसी ने दी एनओसी

सार्वजनिक क्षेत्र की ओएनजीसी ने ब्रिटेन की तेल कंपनी केयर्न एनर्जी को उसकी भारतीय इकाई में बहुलांश हिस्सेदारी वेदांता रिसोर्सेज को बेचने के लिए अनापत्ति प्रमाण पत्र (एनओसी) दे दिया है।

 

नई दिल्ली : सार्वजनिक क्षेत्र की ओएनजीसी ने ब्रिटेन की तेल कंपनी केयर्न एनर्जी को उसकी भारतीय इकाई में बहुलांश हिस्सेदारी वेदांता रिसोर्सेज को बेचने के लिए अनापत्ति प्रमाण पत्र (एनओसी) दे दिया है। ओएनजीसी के इस कदम से अगले कुछ दिनों में 8.71 अरब डालर के सौदे का रास्ता साफ हो गया।

 

घटनाक्रम से जुड़े सूत्रों ने कहा कि राजस्थान और भारत में सात अन्य परियोजनाओं में कंयर्न इंडिया की साझीदार ओएनजीसी ने सौदे पर पहले इनकार का अधिकार वापस ले लिया और अनापत्ति प्रमाण पत्र दे दिया।

 

ओएनजीसी का बोर्ड सितंबर में पहले इनकार के अधिकार को वापस लेने को राजी हो गया था बशर्तें केयर्न इंडिया एक लिखित शपथपत्र दे कि रायल्टी में हिस्सा देगी और राजस्थान फील्ड्स से उत्पादित कच्चे तेल पर तेल उपकर का भुगतान करेगी। राजस्थान ब्लाक का लाइसेंसधारक होने के नाते ओएनजीसी न केवल उत्पादन के अपने हिस्से पर, बल्कि केयर्न इंडिया के 70 प्रतिशत हिस्से पर 20 प्रतिशत रायल्टी का भुगतान करती है।

(एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.