सऊदी अरब से नहीं निकाले जाएंगे भारतीय

सऊदी अरब में वर्षों से रह रहे लोगों के लिये ‘निताकत’ कानून को वापसी का एक ‘अवसर’ बताते हुए भारत ने शनिवार को कहा कि आमधारणा के विपरीत पिछले कुछ महीनों में सऊदी अरब आने वाले भारतीयों की संख्या ‘उल्लेखनीय रूप से’ बढ़ी है।

जेद्दाह : सऊदी अरब में वर्षों से रह रहे लोगों के लिये ‘निताकत’ कानून को वापसी का एक ‘अवसर’ बताते हुए भारत ने शनिवार को कहा कि आमधारणा के विपरीत पिछले कुछ महीनों में सऊदी अरब आने वाले भारतीयों की संख्या ‘उल्लेखनीय रूप से’ बढ़ी है।
सऊदी अरब में भारतीय दूतावास में मंत्री एवं मिशन उप प्रमुख सिबी जार्ज ने कहा, ‘लोगों को निकाला नहीं जा रहा है। सऊदी अधिकारियों के मुताबिक, पिछले तीन महीने में सऊदी अरब आए भारतीयों की संख्या उल्लेखनीय रूप से बढ़ी है।’
उन्होंने जोर देकर कहा कि निताकत कार्यक्रम और 3 जुलाई तक के लिए दी गई तीन महीने की छूट की अवधि उन लोगों के लिए एक अवसर है जो सऊदी अरब में जरूरत से अधिक समय से रह रहे हैं और 1997 से भारत नहीं गए हैं।
जार्ज ने यहां बताया, ‘यहां जरूरत से अधिक समय से रह रहे प्रत्येक भारतीय को अपनी कानूनी स्थिति दुरुस्त करने, नयी नौकरी तलाशने या भारत वापस जाने और बिना किसी दंड के वापस लौटने का एक अवसर दिया गया है।’
निताकत कानून के तहत विदेशी कामगारों को नियमित करने का प्रस्ताव है और इसके अंतर्गत स्थानीय कंपनियों के लिए प्रत्येक 10 विदेशी कामगार पर एक सऊदी नागरिक को नौकरी रखने की अनिवार्यता है। (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.