साइबर क्राइम से भारत को 8 अरब डॉलर का नुकसान

भारत में पिछले 12 महीने में 4.2 करोड़ से अधिक लोग साइबर अपराधियों के शिकार हुए जिससे उन्हें करीब 8 अरब डॉलर का नुकसान हुआ।

नई दिल्ली : भारत में पिछले 12 महीने में 4.2 करोड़ से अधिक लोग साइबर अपराधियों के शिकार हुए जिससे उन्हें करीब 8 अरब डॉलर का नुकसान हुआ। सुरक्षा समाधान उपलब्ध कराने वाली नार्टन की एक रिपोर्ट में यह खुलासा किया गया है।
‘नार्टन साइबरक्राइम रिपोर्ट 2012’ में 24 देशों (भारत से 1,000 लोगों सहित) में 13,000 से अधिक वयस्कों के अनुभव के आधार पर कहा गया कि पिछले 12 महीने में दुनियाभर में साइबर अपराधियों ने लोगों को 110 अरब डॉलर की चपत लगाई।
रिपोर्ट में कहा गया, भारत में, अनुमान है कि पिछले 12 महीनों में 4.2 करोड़ से अधिक लोग साइबर अपराधियों का शिकार बने जिससे उन्हें करीब 8 अरब डालर का प्रत्यक्ष वित्तीय नुकसान हुआ। रिपोर्ट के मुताबिक, 66 प्रतिशत भारतीयों ने कहा कि वे अपने जीवनकाल में एक बार साइबर अपराधियों का शिकार बने। वहीं 56 प्रतिशत लोगों ने कहा कि पिछले 12 महीनों में उन्हें साइबर अपराध के अनुभव से गुजरना पड़ा। (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.