सालाना 1.2 करोड़ दुपहिया बनाएगी हीरो मोटोकॉर्प

दुपहिया वाहन निर्माता कंपनी हीरो मोटोकॉर्प ने गुरुवार को 2020 तक की अपनी विकास योजनाओं की जानकारी दी, जिसके तहत दुनिया भर में उसके 20 से अधिक संयंत्रों की सालाना उत्पादन क्षमता 1.2 करोड़ वाहनों तक पहुंच जाएगी।

गुड़गांव : दुपहिया वाहन निर्माता कंपनी हीरो मोटोकॉर्प ने गुरुवार को 2020 तक की अपनी विकास योजनाओं की जानकारी दी, जिसके तहत दुनिया भर में उसके 20 से अधिक संयंत्रों की सालाना उत्पादन क्षमता 1.2 करोड़ वाहनों तक पहुंच जाएगी।
कंपनी के पांच करोड़वें दुपहिया वाहन के उत्पादन के अवसर पर गुड़गांव संयंत्र में आयोजित समारोह के इतर मौके पर हीरो मोटोकॉर्प के प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी पवन मुंजाल ने कहा, "पांच करोड़ वाहन उत्पादन के आंकड़े पर पहुंचने वाली हम देश की पहली दुपहिया वाहन निर्माता कंपनी बन गए हैं और आज के ही दिन हमने एक नए रास्ते पर यात्रा शुरू की थी।"
उन्होंने कहा कि नई हीरो अब इतने बड़े पैमाने पर काम करेगी, जो पहले कभी नहीं हुआ था। यानी इसकी मौजूदगी 50 देशों में होगी और दुनिया भर में इसके 20 विनिर्माण संयंत्र होंगे तथा 2020 तक कंपनी 10 करोड़ दुपहिया वाहन बेच लगी। मुंजाल के मुताबिक अभी कंपनी की उत्पादन क्षमता 69 लाख है, जो 2020 तक बढ़कर 1.2 करोड़ हो जाएगी।
कंपनी ने 60 हजार करोड़ रुपये सालाना कारोबार का भी लक्ष्य रखा है, जो पिछले कारोबारी साल में करीब 25 हजार करोड़ रुपये है। इसके अलावा कंपनी 20 फीसदी एबिटडा (ब्याज, कर, अवमूल्यन और एमोर्टाइजेशन के बाद बचने वाली आय) मार्जिन हासिल करने की भी कोशिश कर रही है। अभी हीरो मोटोकॉर्प के तीन विनिर्माण संयंत्र हैं। इनमें से दो हरियाणा के गुड़गांव और धारूहेरा में हैं, जबकि एक उत्तराखंड के हरिद्वार में है। इसके अलावा उत्पादन बढ़ाने और शोध और विकास क्षमता के निर्माण के लिए 2,500 करोड़ रुपये के निवेश के तहत दो और नए संयंत्र स्थापित होंगे, जिनमें से एक राजस्थान के नीमराना में होगा, जबकि दूसरा गुजरात में होगा।
जुलाई में कंपनी ने केन्या में संचालन शुरू किया और वहां पहली अंतर्राष्ट्रीय एसेंबली इकाई शुरू की। कंपनी वितरकों के माध्यम से बांग्लादेश और कोलंबिया में भी वाहनों की ऐसेंबलिंग का काम करती है। इस साल के आखिर तक कंपनी 10 और देशों में अपने उत्पाद पेश करना चाहती है। अगले साल कंपनी तीन महादेशों में छह एसेंबली इकाई स्थापित करना चाहती है। कंपनी अभी ग्वाटेमाला, एल सल्वाडोर, होंडूरास, कोलंबिया, केन्या, बुर्कीनाफासो, आईवोरी कोस्ट, श्रीलंका, बांग्लादेश और नेपाल को वाहनों का निर्यात करती है। (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.