सुस्त हुई चीनी अर्थव्यवस्था, आर्थिक वृद्धि घट कर 7.5 फीसदी

चीन की आर्थिक वृद्धि दूसरी तिमाही (अप्रैल-जून,13 ) में 7.5 फीसद पर आ गयी। इससे चीन के नए नेतृत्व के सामने आकार में दुनिया की दूसरे नंबर की अपनी अर्थव्यवस्था को नयी गति देने की चुनौती खड़ी हो गयी है।

बीजिंग : चीन की आर्थिक वृद्धि दूसरी तिमाही (अप्रैल-जून,13 ) में 7.5 फीसद पर आ गयी। इससे चीन के नए नेतृत्व के सामने आकार में दुनिया की दूसरे नंबर की अपनी अर्थव्यवस्था को नयी गति देने की चुनौती खड़ी हो गयी है। पहली तिमाही में वृद्धि 7.7 प्रतिशत थी।
राष्ट्रीय संख्यिकी बोर्ड यानी एनबीएस की ओर से सोमवार को जारी आंकड़ों के अनुसार अनुसार चीन की वृद्धि पहली छमही में 7.6 प्रतिशत रही। यह बाजार की प्रत्याशा के अनुसार ही है। सरकार ने चालू वर्ष में आर्थिक वृद्धि 7.5 प्रतिशत रहने का अनुमान लगा रखा है। इस तरह पहली छमाही सरकार के लक्ष्य से ठीक ही है।
एनबीएस के प्रवक्ता शेंग लैयुन ने एक विज्ञप्ति में कहा कि चीन की अर्थव्यवस्था मजबूती के साथ वृद्धि की राह पर बरकरार है। (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.