close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

सैमसंग के हक में, एप्पल के पुराने आईफोन पर पाबंदी

कोरियायी कंपनी सैमसंग को अमेरिका में एपल के खिलाफ पेटेंट संबंधी विवाद में जीत मिली है। दक्षिण कोरिया की कंपनी की शिकायता पर अमेरिका के अंतरराष्ट्रीय व्यापार आयोग ने एपल के कुछ पुराने आईफोन और आईपैड के आयात और बिक्री पर प्रतिबंध लगा दिया है।

वाशिंगटन : कोरियायी कंपनी सैमसंग को अमेरिका में एपल के खिलाफ पेटेंट संबंधी विवाद में जीत मिली है। दक्षिण कोरिया की कंपनी की शिकायता पर अमेरिका के अंतरराष्ट्रीय व्यापार आयोग ने एपल के कुछ पुराने आईफोन और आईपैड के आयात और बिक्री पर प्रतिबंध लगा दिया है।
इस अर्ध न्यायिक संस्था ने कहा कि उसने एपल द्वारा बनाए गए कुछ उपकरणों के विरुद्ध ‘सीमिति प्रतिबंध का आदेश जारी किया है।’ दक्षिण कोरियाई कंपनी सैमसंग के लिए यह जश्न का मौका है क्येंकि पिछले साल एपल के साथ कानूनी लड़ाई में भारी नुकसान हुआ था।
लेकिन यह जीत सांकेतिक है क्योंकि प्रतिबंध उन उपकरणों पर लगाया गया है जो अमेरिकी बाजार में अब नहीं के बराबर बिकते है। इनमें एटीएंडटी आईफोन4, आईफोन3 और 3जीएस तथा एटीएंडटी द्वारा ही बेचे जाने वाले आईपैड 3जी और आईपैड 2 3जी शामिल हैं। आयोग का फैसला आखिरी है लकिन इसके खिलाफ अमेरिकी अदालत में अपील की जा सकती है या राष्ट्रपति के आदेश से यह निष्प्रभावी हो सकता है। (एजेंसी)