close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

स्मार्टफोन बाजार में एप्पल, सैमसंग का दबदबा

मोबाइल फोन बाजार के विश्लेषकों ने वैश्विक स्मार्टफोन बाजार का ताज एप्पल और सैमसंग को पहनाया है। उनका कहना है कि इस साल की तीसरी तिमाही में बेचे गए करीब आधे हैंडसेट इन दोनों कंपनियों के हैं।

सैन फ्रांसिस्को : मोबाइल फोन बाजार के विश्लेषकों ने वैश्विक स्मार्टफोन बाजार का ताज एप्पल और सैमसंग को पहनाया है। उनका कहना है कि इस साल की तीसरी तिमाही में बेचे गए करीब आधे हैंडसेट इन दोनों कंपनियों के हैं।
बीती तिमाही में स्मार्टफोन की बिक्री 46.9 प्रतिशत बढ़कर 16.92 करोड़ इकाइयों पर पहुंच गई। इसकी मुख्य वजह यह रही कि लोगों ने विविध खूबियों वाले फोन के बजाय इंटरनेट सुविधा वाले स्मार्टफोन की ओर रुख करना शुरू कर दिया है।
गार्टनर के प्रधान अनुसंधान विश्लेषक अंशुल गुप्ता ने कल जारी एक रिपोर्ट में कहा कि स्मार्टफोन बाजार पर सैमसंग और एप्पल का दबदबा है जिससे तीसरे पायदान पर मुट्ठीभर कंपनियां एक-दूसरे से मुकाबला कर रही हैं।
जुलाई.सितंबर तिमाही के दौरान दक्षिण कोरियाई कंपनी सैमसंग ने 5.5 करोड़ स्मार्टफोन बेचे और वैश्विक बाजार में उसकी हिस्सेदारी 32.5 प्रतिशत रही।
वहीं दूसरी ओर, इस दौरान एप्पल ने 2.36 करोड़ आईफोन बेचे जो बीते साल की इसी अवधि में बिके आईफोन के मुकाबले 36.2 प्रतिशत अधिक है।
सैमसंग और दूसरे स्मार्टफोन विनिर्माता गूगल के एंड्रायड आपरेटिंग साफ्टवेयर का इस्तेमाल करते हैं, जबकि कैलिफोर्निया स्थित एप्पल खुद का साफ्टवेयर उपयोग करती है। (एजेंसी)