'हमारा बजाज' : नई कार आरई-60 लॉन्च
Advertisement

'हमारा बजाज' : नई कार आरई-60 लॉन्च

वाहन कंपनी बजाज ऑटो ने शहर के भीतर यात्री परिवहन सुविधा के लिए मंगलवार को एक छोटा चार पहिया वाहन आरई 60 पेश किया।

ज़ी न्यूज ब्यूरो

 

नई दिल्ली : वाहन कंपनी बजाज ऑटो ने शहर के भीतर यात्री परिवहन सुविधा के लिए मंगलवार को एक छोटा चार पहिया वाहन आरई 60 पेश किया। देश में स्कूटर से 'हमारा बजाज' कहलाने वाली कंपनी बजाज ऑटो ने अपने 80 साल के इतिहास में पहली बार कम कीमत वाली चार पहिया वाहन को बाजार में उतारा है। फिलहाल बजाज ऑटो मोटरसाइकिल और तीन पहिया वाहन ही बनाती है।

 

बजाज आटो के प्रबंध निदेशक राजीव बजाज ने यहां संवाददाताओं को बताया कि निश्चित तौर पर यह वाहन उन लोगों के लिए है जो परिवहन के लिए तिपहिया सवारी वाहनों का इस्तेमाल करते हैं। उन्होंने कहा कि इस वाहन में पिछले हिस्से में 200 सीसी का पेट्रोल इंजन लगा है और कंपनी इसका निर्यात उन बाजारों को कर सकती है जहां बजाज के तिपहिया वाहनों का निर्यात किया जाता है।

 

बजाज ने कहा कि कंपनी ने इस वाहन को करीब चार साल में विकसित किया। यह वाहन अधिकतम 70 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ सकता है और इसका अधिकतम माइलेज 35 किलोमीटर प्रति लीटर है। उन्होंने कहा कि इस वाहन को शहर के भीतर यात्री परिवहन को ध्यान में रखकर डिजाइन किया गया है। हालांकि, बजाज ने इसकी बिक्री का लक्ष्य नहीं बताया।

 

बजाज ने कहा कि हम सालाना करीब 5,20,000 तिपहिया वाहन बनाते हैं, जिसमें से केवल दो लाख वाहनों की बिक्री भारत में की जाती है और शेष वाहनों का निर्यात किया जाता है। हमें श्रीलंका जैसे बाजारों में आरई 60 के लिए भरपूर संभावना नजर आती है।

 

हालांकि पहले जैसा कहा जा रहा था वैसे ही यह टाटा की लखटकिया नैनो को टक्कर नहीं देगी। इसे देखने और इसका  आंकलन करने के बाद यह बजाज की यह नई कार नैनो के जैसी ही लगती है। कंपनी की तरफ से कहा गया है कि यह ऑटोरिक्शा की अगली पीढ़ी है। इससे पहले बजाज रेनॉल्ट और निसान मोटरेस के साथ मिलकर इस परियोजना पर काम कर रही थी, जिसमें एक मिनी कार लांच करने की योजना थी। इस कार की अनुमानित कीमत एक से डेढ़ लाख रुपये के बीच है। हालांकि कंपनी ने कहा है कि बाजार में आने के बाद इसकी कीमत तय की जाएगी। इसमें चार लोगों के बैठने की सुविधा है। इसे दो प्रारूप में लांच किया गया है- एक प्रमोशनल और एक निजी उपयोग के लिए। इसमें पल्सर 200 सीसी का अत्याधुनिक ट्रांसमीशन लगा हुआ है।

 

पूरी तरह देश में निर्मित इस कार को दिल्ली के ऑटो एक्सपो में लांच करने की योजना थी, पर बजाज ने इसे मंगलवार को ही लांच कर दिया। अब बजाज के सामने सबसे बड़ी चुनौती इसके उत्पादन से लेकर ग्राहकों तक पहुंचाने की होगी, जो टाटा नैनो के धीमी बिक्री का कारण बनी। फिलहाल कार बाजार में टाटा की नैनो दुनिया की सबसे सस्ती कार है। आरई-60 की अन्य फीचर्स के बारे में अभी और जानकारी बाकी है।

Trending news