`इस साल इस्पात की मांग 6 से 8 % बढ़ेगी`
Advertisement

`इस साल इस्पात की मांग 6 से 8 % बढ़ेगी`

उपभोक्ता क्षेत्रों की मजबूत मांग से चालू वित्त वर्ष में इस्पात की मांग में 6 से 8 फीसद की दर से इजाफा होगा। टाटा स्टील ने यह अनुमान लगाया है।

नई दिल्ली : उपभोक्ता क्षेत्रों की मजबूत मांग से चालू वित्त वर्ष में इस्पात की मांग में 6 से 8 फीसद की दर से इजाफा होगा। टाटा स्टील ने यह अनुमान लगाया है। टाटा स्टील के प्रबंध निदेशक एच एम नेरुरकर ने कहा, ‘‘हमें उम्मीद है कि इस साल इस्पात की मांग में 6 से 8 फीसद का इजाफा होगा। अर्थव्यवस्था की वृद्धि दर 6 फीसद रहने की उम्मीद है। ऐसे में इस्पात की मांग 6 से 8 प्रतिशत बढ़ेगी।’’ बीते वित्त वर्ष में अर्थव्यवस्था की 5 फीसद की वृद्धि दर के मुकाबले इस्पात की मांग में 3.3 फीसद का इजाफा हुआ। इस बारे में नेरुरकर ने कहा, ‘‘पिछले साल इस्पात के प्रमुख उपभोक्ता क्षेत्रों का प्रदर्शन अच्छा नहीं रहा। इस साल उनके बेहतर प्रदर्शन करने की उम्मीद है।’’
इस्पात मंत्रालय के तहत आने वाले संयुक्त संयंत्र समिति (जेपीसी) के अनुसार, 2012-13 में देश में इस्पात मांग की वृद्धि पिछले तीन साल में सबसे कम रही। 2011-12 में इस्पात की खपत 5.5 फीसद बढ़ी थी, जबकि 2010-11 में इसमें 9.9 प्रतिशत का इजाफा हुआ था। वर्ल्ड स्टील एसोसिएशन के अनुसार 2013 में भारत में इस्पात की मांग 5.9 प्रतिशत बढ़कर 7.58 करोड़ टन रहेगी। (एजेंसी)

Trending news