`टॉप अप वाउचर्स पर प्रोसेसिंग शुल्क 3 रुपए से अधिक नहीं`

टॉप अप वाउचर्स के उपभोक्ताओं को राहत प्रदान करते हुए भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) ने कहा है कि इन पर लगाया जाने वाला प्रोसेसिंग शुल्क इस कूपन के अधिकतम खुदरा मूल्य के 10 प्रतिशत या 3 रुपये, जो भी कम हो, उससे ज्यादा नहीं रखा जा सकता।

नई दिल्ली : टॉप अप वाउचर्स के उपभोक्ताओं को राहत प्रदान करते हुए भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) ने कहा है कि इन पर लगाया जाने वाला प्रोसेसिंग शुल्क इस कूपन के अधिकतम खुदरा मूल्य के 10 प्रतिशत या 3 रुपये, जो भी कम हो, उससे ज्यादा नहीं रखा जा सकता। इससे ऐसे प्रीपेड दूरसंचार ग्राहकों को काफी राहत मिलेगी, जो कम मूल्य का रिचार्ज कराते हैं। ट्राई ने दूरसंचार दर (53वां संशोधन) आदेश, 2012 में कहा है कि प्रशासनिक लागत या खर्च के रूप में टॉप अप वाउचर्स पर बेहद मामूली शुल्क, एमआरपी का 10 प्रतिशत या 3 रुपये जो भी कम हो, से अधिक नहीं लगाया जा सकता।
फिलहाल 20 रुपये या अधिक के टॉप अप वाउचर्स पर प्रोसेसिंग शुल्क की दर 3 रुपये है, जबकि 20 रुपये से कम के वाउचर्स पर यह दर 2 रुपये है। देश के प्रीपेड मोबाइल उपभोक्ताओं द्वारा इस्तेमाल किए जाने वाले रिचार्ज कूपन में प्रोसेसिंग शुल्क शामिल होता है। देश में 90 फीसदी से अधिक मोबाइल ग्राहक प्रीपेड यूजर्स हैं।
ट्राई ने विचार विमर्श की प्रक्रिया के जरिये इसकी समीक्षा के बाद प्रोसेसिंग शुल्क ढांचे को तर्कसंगत बनाने का फैसला किया है।विभिन्न प्रकार की प्रतियोगिताओं में वोटिंग के लिए कॉल या एसएमएस जैसी प्रीमियम सेवाओं की दर के मामले को ट्राई ने अभी लंबित रखने का फैसला किया है। (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.