`ब्रिटिश कंपनियों को भारत में अवसरों की तलाश`

ब्रिटेन की कंपनियां भारत में विशेष तौर पर बुनियादी ढांचा क्षेत्र में अवसरों की तलाश कर रही है। इस क्षेत्र में अगले पांच साल में 1,000 अरब डॉलर के निेवश की संभावना है।

नई दिल्ली : ब्रिटेन की कंपनियां भारत में विशेष तौर पर बुनियादी ढांचा क्षेत्र में अवसरों की तलाश कर रही है। इस क्षेत्र में अगले पांच साल में 1,000 अरब डॉलर के निेवश की संभावना है। वैश्विक परामर्श कंपनी डेलॉयट ने कहा कि बुनियादी ढांचा क्षेत्र के अलावा ब्रिटेन की कंपनियों की वित्त, शिक्षा और स्वास्थ्य जैसे उच्च वृद्धि की संभावनाओं वाले क्षेत्रों में निवेश में भी रुचि है। डेलायट के उपाध्यक्ष वस्सी नायडू ने कहा कि उभरते मध्य वर्ग की बढ़ती मांग के बीच भारत में वृद्धि की अच्छी संभावना है।
उन्होंने प्रेट्र से कहा ‘‘ब्रिटेन के पास प्रौद्योगिकी और अन्वेषी कौशल में उल्लेखनीय क्षमता है . इनका उपयेाग भारत के साथ भागीदारी में किया जा सकता है जो व्यापार के परे है। ब्रिटेन की कंपनियां अपना ज्ञान बांटना चाहती हैं और दोनों देशों के फायदे के लिए इसका वाणिज्यिकरण करना चाहते हैं।’’ भारत को उम्मीद है कि चालू पंचवर्षीय योजना (2012-17) में करीब 1,000 अरब डॉलर का निवेश होगा जिसमें निजी क्षेत्र का उल्लेखनीय योगदान होगा। (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.