ICICI, एक्सिस, HDFC बैंक को आयकर विभाग का नोटिस

कोबरापोस्ट स्टिंग आपरेशन में मनी लांड्रिंग के कथित आरोपों के बाद आयकर विभाग ने देश के निजी क्षेत्र के तीन शीर्ष बैंकों आईसीआईसीआई बैंक, एक्सिस बैंक और एचडीएफसी बैंक को नोटिस जारी किया है।

नई दिल्ली : कोबरापोस्ट स्टिंग आपरेशन में मनी लांड्रिंग के कथित आरोपों के बाद आयकर विभाग ने देश के निजी क्षेत्र के तीन शीर्ष बैंकों आईसीआईसीआई बैंक, एक्सिस बैंक और एचडीएफसी बैंक को नोटिस जारी किया है।
आयकर विभाग ने कर चोरी जांच के दौरान पुष्टि के लिये दस्तावेज पेश करने को कहा है।
आधिकारिक सूत्रों ने मंगलवार को कहा कि यह नोटिस आयकर अधिनियम की धारा 131 के तहत भेजा गया है। रिजर्व बैंक और वित्तीय आसूचना इकाई (एफआईयू) द्वारा हाल ही में सौंपी गई दो गोपनीय रिपोर्टों का अध्ययन करने के बाद विभाग ने ये नोटिस जारी किये हैं। आयकर की धारा 131 के तहत विभाग को खोज और साक्ष्य पेश किये जाने के अधिकार हैं।
बहरहाल, इस मामले में आईसीआईसीआई बैंक, एक्सिस बैंक और एचडीएफसी बैंक की प्रतिक्रिया जानने के लिये भेजे गये ई-मेल का कोई जवाब नहीं मिला।
सूत्रों के अनुसार इस मामले में विभाग का उद्देश्य बैंकों द्वारा संभावित कर चोरी और प्राधिकृत व्यक्तियों की अवैध गतिविधियों से राजस्व के संभावित नुकसान की जांच करना है।
सूत्रों ने बताया कि विभाग ने कोबरापोस्ट स्टिंग आपरेशन के बाद बैंकों द्वारा की गई आंतरिक जांच रिपोर्ट भी उसे सौंपने को कहा है। विभाग ने बैंकों से 12 महीने से अधिक अवधि के दौरान बहीखातों, जमा पूंजी की जानकारी और अन्य दस्तावेज भी सौंपने को कहा है।
सूत्रों के अनुसार कुछ मामलों में बैंकों के वरिष्ठ अधिकारियों से उपस्थित रहने को कहा गया है ताकि विभाग के आकलन अधिकारियों को आवश्यकता पड़ने पर वह स्पष्टीकरण और विस्तृत जानकारी दे सकें। (एजेंसी)