NHPC में विनिवेश पर जल्द विचार करेगा मंत्रिमंडल

वित्त मंत्रालय ने पनबिजली कंपनी एनएचपीसी में 11.36 प्रतिशत हिस्सेदारी बेचने के लिए एक कैबिनेट नोट आगे बढ़ाया है। इस कंपनी में विनिवेश से सरकार को 1,800 करोड़ रुपए से अधिक राजस्व प्राप्त हो सकता है।

नई दिल्ली : वित्त मंत्रालय ने पनबिजली कंपनी एनएचपीसी में 11.36 प्रतिशत हिस्सेदारी बेचने के लिए एक कैबिनेट नोट आगे बढ़ाया है। इस कंपनी में विनिवेश से सरकार को 1,800 करोड़ रुपए से अधिक राजस्व प्राप्त हो सकता है।
एक सूत्र ने कहा, ‘हमने एनएचपीसी में विनिवेश को मंजूरी प्रदान करने के संबंध में एक कैबिनेट नोट बढ़ाया है। इस प्रस्ताव पर आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति की अगली बैठक में विचार किया जा सकता है।’
सरकार ने एनएचपीसी में हिस्सेदारी बिक्री का प्रबंधन करने के लिए तीन मर्चेंट बैंकरों. क्रेडिट सुईस, एचएसबीसी और एसबीआई कैप का चयन किया है। सरकार की योजना एनएचपीसी में बिक्री के लिए पेशकश (ओएफएस) मार्ग से 11.36 प्रतिशत हिस्सेदारी या 120 करोड़ शेयर बेचने की है।
इस समय, एनएचपीसी के शेयर का बाजार भाव 15.40 रुपये है और इस भाव पर सरकार को विनिवेश से करीब 1,850 करोड़ रुपये राजस्व प्राप्ति हो सकती है। (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.