आईओसी को विरोध पत्र लिखेगा आईओए

डाउ कैमीकल के लंदन ओलंपिक के साथ जुड़ने को लेकर चारों तरफ से हो रहे विरोध को देखते हुए भारतीय ओलंपिक संघ (आईओए) के कार्यकारी बोर्ड ने अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) को कड़ा पत्र लिखने का फैसला किया है।

 

नई दिल्ली : डाउ कैमीकल के लंदन ओलंपिक के साथ जुड़ने को लेकर चारों तरफ से हो रहे विरोध को देखते हुए भारतीय ओलंपिक संघ (आईओए) के कार्यकारी बोर्ड ने अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) को कड़ा पत्र लिखने का फैसला किया है। उसने अगले साल होने वाले खेलों के प्रायोजन से इस कंपनी को हटाने की मांग की है। आईओए कार्यकारी बोर्ड की गुरुवार सुबह यहां बैठक हुई, जिसमें इस मसले पर चर्चा की गई। अब आम सभा इस मामले में अंतिम फैसला करेगी।

 

बैठक के बाद आईओए सूत्रों ने कहा कि हम डाउ कैमीकल के ओलंपिक खेलों के साथ जुड़ने को लेकर आईओसी को कड़ा पत्र लिखेंगे। यह इस संबंध में भारतीय लोगों की जनभावनाओं को व्यक्त करेगा। बोर्ड हालांकि खेलों का बहिष्कार करने के पक्ष में नहीं है।

 

सूत्रों ने कहा कि सदस्य खेलों के बहिष्कार के पक्ष में नहीं हैं क्योंकि यह खिलाड़ियों के प्रति अन्याय होगा तथा यह ओलंपिक आंदोलन की भावना के भी खिलाफ होगा। कार्यकारिणी ने खेल मंत्रालय के उस पत्र पर भी चर्चा की जिसमें खुद को डाउ कैमीकल से अलग करने के लिए कहा गया है। इससे पहले आईओए के कार्यकारी अध्यक्ष विजय कुमार मल्होत्रा ने डाउ को ओलंपिक प्रायोजन से हटाने की मांग की थी।

(एजेंसी)