Zee Rozgar Samachar

आईपीएल-6 : मुम्बई ने पुणे को 5 विकेट से हराया

सुब्रत रॉय सहारा स्टेडियम में शनिवार को हुए इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के छठे संस्करण के 58वें मुकाबले में मुम्बई इंडियंस ने पुणे वॉरियर्स को पांच विकेट से हरा दिया। मुम्बई ने पुणे से मिले 113 रनों के लक्ष्य को 18.5 ओवरों में पांच विकेट शेष रहते हासिल कर लिया।

पुणे : सुब्रत रॉय सहारा स्टेडियम में शनिवार को हुए इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के छठे संस्करण के 58वें मुकाबले में मुम्बई इंडियंस ने पुणे वॉरियर्स को पांच विकेट से हरा दिया। मुम्बई ने पुणे से मिले 113 रनों के लक्ष्य को 18.5 ओवरों में पांच विकेट शेष रहते हासिल कर लिया।
मुम्बई की पारी की शुरुआत बेहद खराब रही और पहली ही गेंद पर अशोक डिंडा ने ड्वेन स्मिथ की गिल्ली बिखेर दी।
दूसरे विकेट के लिए सचिन तेंदुलकर (15) तथा दिनेश कार्तिक (17) ने संभलकर खेलना शुरू किया, लेकिन 25 रनों की साझेदारी कर अभी यह जोड़ी जम भी नहीं पाई थी कि पांचवें ओवर की तीसरी गेंद पर अजंथा मेंडिस ने तेंदुलकर को मनीष पांडेय के हाथों कैच आउट करवा दिया। तेंदुलकर ने 13 गेंदों का सामना कर तीन चौके लगाए।
कार्तिक भी आठवें ओवर की दूसरी गेंद पर पांडेय के हाथों लपके गए।
पांचवें क्रम पर बल्लेबाजी करने उतरे अम्बाती रायडू (26) ने कप्तान रोहित शर्मा (37) के साथ चौथे विकेट के लिए 54 रनों की महती साझेदारी की। रायडू ने 23 गेंदों का सामना कर दौ चौके और एक छक्का लगाया तथा रोहित ने 41 गेंदों में तीन चौके जड़े।
19वें ओवर की दूसरी गेंद पर जब रोहित आउट हुए तब तक मुम्बई जीत के काफी करीब पहुंच चुका था। छठे विकेट के लिए ग्लेन मैक्सवेल (13) तथा हरभजन सिंह की जोड़ी ने जीत के लिए आवश्यक रन जुटा लिए।
पुणे के लिए मेंडिस तथा युवराज सिंह ने भी अच्छी गेंदबाजी की लेकिन जीत के लिए आसान लक्ष्य को हासिल करने से वे मुम्बई को रोक नहीं सके। डिंडा को दो विकेट हासिल हुए।
इससे पहले, मुम्बई के मिशेल जॉनसन तथा हरभजन सिंह की कसी हुई गेंदबाजी से लाचार पुणे निर्धारित 20 ओवरों में आठ विकेट पर 112 रन ही बना सका।
पुणे को पहला झटका एरॉन फिंच (10) के रूप में लगा। तीसरे ओवर की पांचवीं गेंद पर फिंच 13 के कुल योग पर स्मिथ के हाथों कैच आउट हुए।
पुणे के योग में 12 रन ही जोड़कर सलामी बल्लेबाज रॉबिन उथप्पा (11) भी लसिथ मलिंगा की गेंद पर एलबीडब्ल्यू हो गए।
इसके बाद तीसरे विकेट के लिए मनीष (29) ने युवराज सिंह के साथ महत्वपूर्ण 59 रनों की साझेदारी की। इस अर्धशतकीय साझेदारी को 13वें ओवर की आखिरी गेंद पर मलिंगा ने तोड़ा। मनीष पांडेय ने 29 गेंदों का सामना कर एक चौका और एक छक्का लगाया।
अगले ही ओवर में पुणे को करारा झटका देते हुए तेंदुलकर ने पांचवें क्रम पर बल्लेबाजी करने आए एंजेला मैथ्यूज को खाता भी नहीं खोलने दिया और रन आउट कर दिया।
इसी ओवर में पुणे को दूसरा झटका युवराज (33) के रूप में लगा। हरभजन सिंह ने उन्हें पगबाधा कर दिया। युवराज ने 29 गेंदों में एक चौका तथा दो छक्के लगाए।
इसके बाद पुणे का कोई भी बल्लेबाज कुछ खास नहीं कर सका। पुणे अंतिम 42 गेंदों में पांच विकेट खोकर 28 रन ही बना सका।
मुंबई के लिए जॉनसन और हरभजन ने कसी हुई गेंदबाजी की। जॉनसन ने दो के औसत से आठ रन देकर दो विकेट हासिल किए और हरभजन ने 3.5 के औसत से 14 रन देकर एक विकेट चटकाया। अबू अहमद तथा मलिंगा ने भी दो-दो विकेट झटके।
इस जीत के सात ही मुम्बई के 13 मैचों में 18 अंक हो गए हैं तथा अंकतालिका में दूसरे स्थान पर पहुंच गई है। दूसरी तरफ पुणे की 14 मैचों में यह 12वीं हार हुई।

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.