आस्ट्रेलिया की श्रीलंका पर बड़ी जीत,107 रन से हराया
Advertisement

आस्ट्रेलिया की श्रीलंका पर बड़ी जीत,107 रन से हराया

सलामी बल्लेबाज फिलिप ह्यूज के अपने पदार्पण मैच में जमाए गए शतक और क्लाइंट मैकाय की शानदार गेंदबाजी से आस्ट्रेलिया ने पहले एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में शुक्रवार को यहां श्रीलंका को 107 रन से हराकर पांच मैचों की श्रृंखला में 1-0 में बढ़त बनाई।

मेलबर्न : सलामी बल्लेबाज फिलिप ह्यूज के अपने पदार्पण मैच में जमाए गए शतक और क्लाइंट मैकाय की शानदार गेंदबाजी से आस्ट्रेलिया ने पहले एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में शुक्रवार को यहां श्रीलंका को 107 रन से हराकर पांच मैचों की श्रृंखला में 1-0 में बढ़त बनाई।
ह्यूज ने 129 गेंदों का सामना करते हुए 112 रन की पारी खेली और पदार्पण मैच में शतक जड़ने वाले पहले आस्ट्रेलियाई तथा दुनिया के आठवें बल्लेबाज बने। उनके अलावा कप्तान जार्ज बैली ने सिर्फ 79 गेंद में 89 रन बनाए जबकि डेविड हसी ने 34 गेंद में नाबाद 60 रन की तूफानी पारी खेली।
आस्ट्रेलिया इस तरह से टास जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए पांच विकेट पर 305 रन बनाने में सफल रहा। श्रीलंका की टीम इसके जवाब में 40 ओवर में 198 रन पर ढेर हो गयी। मैकाय ने 33 रन देकर पांच जबकि मिशेल जानसन ने 43 रन देकर दो विकेट लिए।
हसी ने आफ स्पिनर अजंता मेंडिस के अंतिम ओवर में 21 रन बटोरे और इस दौरान लांग आफ पर छक्का जड़कर अर्धशतक भी पूरा किया। जब सलामी बल्लेबाज तिलकरत्ने दिलशान (51) और दिनेश चंदीमल (73) खेल रहे थे तब श्रीलंका का स्कोर 25 ओवर तक दो विकेट पर 111 रन था। इसके तुरंत बाद यह साझेदारी टूट गयी और फिर श्रीलंकाई पारी सिमटने में देर नहीं लगी।
श्रीलंका ने उपुल थरांगा (1) और कप्तान माहेला जयवर्धने (5) के विकेट जल्दी गंवा दिए थे। इसके बाद दिलशान और चंदीमल ने तीसरे विकेट के लिए 94 रन की साझेदारी की। इसके बाद तेजी से विकेट गिरने लगे। श्रीलंका ने अपने आखिरी पांच विकेट 31 रन के अंदर गंवाए।
आस्ट्रेलिया की तरफ से इस मैच में तीन खिलाड़ियों को वनडे करियर शुरू करने का मौका दिया गया था। ह्यूज ने जहां शतक जमाया वहीं उस्मान ख्वाजा और आरोन फिंच ने निराश किया। ख्वाजा तीन रन बनाने के बाद रन आउट हुए जबकि फिंच 16 रन बनाने के बाद पवेलियन लौटे।
जनवरी 1986 में साइमन डेविस, डेव गिल्बर्ट, ब्रूस रीड और स्टीव वा के एकदिवसीय क्रिकेट में एकसाथ पदार्पण के बाद पहली बार आस्ट्रेलिया की ओर से तीन खिलाड़ियों ने एक साथ पदार्पण किया।
अन्य बल्लेबाजों में ग्लेन मैक्सवेल पांच रन बनाने के बाद नुवान कुलशेखरा की गेंद को आन साइड में खेलने की कोशिश में अजंता मेंडिस को कैच दे बैठे।
श्रीलंका की टीम में वापसी कर रहे तेज गेंदबाज लसिथ मलिंगा का प्रदर्शन निराशाजनक रहा और वह 61 रन देकर सिर्फ एक विकेट चटका सके।
दूसरा एकदिवसीय मैच 13 जनवरी को एडिलेड में खेला जाएगा। (एजेंसी)

Trending news