एंडरसन, डेवसिच का सैकड़ा, न्यूजीलैंड-ए ने बनाए 300 रन

मध्य क्रम के बल्लेबाजों कोरी एंडरसन और एंटन डेवसिच के शतकों से न्यूजीलैंड ए ने खराब शुरुआत से उबरते हुए भारत ए के खिलाफ दूसरे और अंतिम चार दिवसीय ‘टेस्ट’ मैच के पहले दिन आठ विकेट पर 300 रन बनाए।

हैदराबाद : मध्य क्रम के बल्लेबाजों कोरी एंडरसन और एंटन डेवसिच के शतकों से न्यूजीलैंड ए ने खराब शुरुआत से उबरते हुए भारत ए के खिलाफ दूसरे और अंतिम चार दिवसीय ‘टेस्ट’ मैच के पहले दिन आठ विकेट पर 300 रन बनाए।
बायें हाथ के बल्लेबाज एंडरसन (100) और डेवसिच (115) ने उस समय पांचवें विकेट के लिए 165 रन की साझेदारी की जब भारत ए के गेंदबाजों ने 18वें ओवर में न्यूजीलैंड ए का स्कोर चार विकेट पर 43 रन कर दिया था।
एंडरसन ने 126 गेंद की अपनी पारी के दौरान 16 चौके और बायें हाथ के स्पिनर राकेश ध्रुव पर दो छक्के मारे। डेवसिच ने 185 गेंद का सामना करते हुए 15 चौके जड़े।
भारत ए की ओर से मुंबई के तेज गेंदबाज धवल कुलकर्णी ने 13 ओवर में 26 रन देकर दो जबकि आफ स्पिनर जलज सक्सेना ने 26 ओवर में 69 रन देकर दो विकेट चटकाए। बायें हाथ के तेज गेंदबाज श्रीकांत वाघ, इम्तियाज अहमद और ध्रुव को एक एक विकेट मिला।
भारत ए के गेंदबाजों ने टीम को अच्छी शुरुआत दिलाई। कुलकर्णी ने सीनियर टीम के सलामी बल्लेबाज नील ब्रूम (00) को जल्द पवेलियन भेजा दिया जिन्होंने विकेटकीपर सीएम गौतम को कैच थमाया।
कार्ल चाचोपा (03) कुलकर्णी के दूसरे शिकार बने जिन्हें इम्तियाज ने लपका। पिछले मैच के हीरो ल्यूक रोंची (00) को इम्तियाज ने इसके बाद उन्मुक्त चंद के हाथों कैच कराया जिससे न्यूजीलैंड की टीम का स्कोर तीन विकेट पर 17 रन हो गया।
टाम लैथम (21) ने एंडरसन के साथ मिलकर छह ओवर तक कोई विकेट नहीं गिरने दिया लेकिन वाघ ने दूसरे स्पैल के लिए वापसी करते हुए बायें हाथ के इस बल्लेबाज को पगबाधा आउट कर दिया।
भारत ए को इसके बाद सफलता के लिए लगभग 40 ओवर तक इंतजार करना पड़ा। एंडरसन और डेवसिच ने भारतीय गेदबाजों का डटकर सामना किया। न्यूजीलैंड की इस जोड़ी ने सक्सेना और ध्रुव की स्पिन जोड़ी को सफलता से महरूम रखा। उन्होंने सक्सेना के खिलाफ सतर्कता बरती जबकि ध्रुव को निशाना बनाया।
एंडरसन अपना दूसरा प्रथम श्रेणी शतक पूरा करने के बाद ध्रुव की गेंद को कट करने की कोशिश में 57वें ओवर में पवेलियन लौटे। डेरेक डि बोर्डर (01) रन आउट हुए। टाड एस्टल (17) ने सातवें विकेट के लिए डेवसिच के साथ उपयोगी 52 रन जोड़े लेकिन सक्सेना ने उन्हें पवेलियन भेज दिया। (एजेंसी)