एशेज सीरीज: आर्थर विवाद के बीच वापसी की कोशिश करेगा ऑस्ट्रेलिया
Advertisement

एशेज सीरीज: आर्थर विवाद के बीच वापसी की कोशिश करेगा ऑस्ट्रेलिया

पहले टेस्ट मैच में 14 रन की करीबी हार और पूर्व कोच मिकी आर्थर के खुलासों से आहत आस्ट्रेलिया इन सब चीजों को भुलाकर इंग्लैंड के खिलाफ कल से लार्डस में होने वाले दूसरे एशेज टेस्ट क्रिकेट मैच में वापसी की कोशिश करेगा।

लंदन : पहले टेस्ट मैच में 14 रन की करीबी हार और पूर्व कोच मिकी आर्थर के खुलासों से आहत आस्ट्रेलिया इन सब चीजों को भुलाकर इंग्लैंड के खिलाफ कल से लार्डस में होने वाले दूसरे एशेज टेस्ट क्रिकेट मैच में वापसी की कोशिश करेगा। नाटिंघम में हालांकि पहले टेस्ट मैच में आस्ट्रेलिया ने जिस तरह का प्रदर्शन किया उसे देखते हुए उसके लिये काम आसान नहीं लगता है लेकिन इंग्लैंड की भी कुछ कमजोरियां सामने आयी हैं और माइकल क्लार्क की टीम इन्हें भुनाने की कोशिश करेगी। लेकिन इस बीच बख्रास्त कोच आर्थर के खुलासों से टीम पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है। एशेज से ठीक पहले हटाये गये आर्थर ने क्रिकेट आस्ट्रेलिया से 40 लाख आस्ट्रेलियाई डालर का मुआवजा मांगा है। इस दक्षिण अफ्रीकी ने आस्ट्रेलियाई तरीका नहीं समझ पाने के कारण भेदभाव तथा कप्तान क्लार्क और पूर्व उप कप्तान शेन वाटसन के बीच मतभेद का खुलासा किया है। आर्थर के अनुसार क्लार्क ने भारत के खिलाफ मोहाली टेस्ट से बाहर किये गये वाटसन को टीम के लिये ‘कैंसर’ बताया था। इस दक्षिण अफ्रीकी ने इन दोनों खिलाड़ियों के बीच के द्वंद्व में खुद की स्थिति को ‘सैंडविच के बीच मांस’ जैसी करार दिया था। इसके बाद वाटसन की जगह ब्रैड हैडिन को उप कप्तान बनाया गया लेकिन यह विकेटकीपर बल्लेबाज अब भी टीम में है। नाटिंघम में दूसरी पारी में 71 रन बनाकर आस्ट्रेलिया को जीत के करीब पहुंचाने वाले विकेटकीपर हैडिन ने हालांकि कहा कि टीम में सब कुछ सही चल रहा है। उन्होंने कहा, आस्ट्रेलियाई ड्रेसिंग रूम में किसी तरह की परेशानी नहीं है। मैं नहीं जानता कि हमें कितनी बार इसका जवाब देने की जरूरत पड़ेगी। हम एशेज अभियान को लेकर काफी उत्साहित हैं।
आस्ट्रेलिया की दसवें विकेट की जोड़ी ने ट्रेंटब्रिज में 228 रन जोड़े। इनमें अपना पहला टेस्ट मैच खेल रहे एस्टन एगर की पहली पारी 98 रन किी रिकार्ड पारी भी शामिल है। उन्होंने फिल ह्यूज के साथ 163 रन की साझेदारी की। लीमन भी मानते हैं कि उनके शीर्ष क्रम के बल्लेबाजों को अच्छा प्रदर्शन करने की जरूरत है। उन्होंने कहा, ‘‘हमारे पुछल्ले बल्लेबाजों ने वास्तव में अच्छा खेल दिखाया लेकिन अब समय आ गया है जबकि शीर्ष क्रम के बल्लेबाजों को रन बनाने होंगे। इंग्लैंड ने चार साल पहले लार्डस में खेले गये आखिरी एशेज टेस्ट मैच में 115 रन से जीत दर्ज की थी। यह ‘क्रिकेट के मक्का’ पर पिछले 75 साल में आस्ट्रेलिया पर उसकी पहली जीत थी। मैदान पर हल्की ढलान यहां के बारे में अधिक जानकारी नहीं रखने वाले गेंदबाजों और बल्लेबाजों के लिये चुनौतीपूर्ण हो सकती है लेकिन आस्ट्रेलियाई सलामी बल्लेबाज क्रिस रोजर्स को यहां खेलने का फायदा मिल सकता है क्योंकि वह मिडिलसेक्स की तरफ से यहां खेलते रहे हैं। यही बात इंग्लैंड के तेज गेंदबाज स्टीवन फिन पर भी फिट बैठती है। ट्रेंटब्रिज की धीमी प्रकृति की पिच उनके पसंद की नहीं थी लेकिन यहां का अच्छी जानकारी होने के कारण उन्हें अंतिम एकादश में बरकरार रखा जा सकता है।
इंग्लैंड के विकेटकीपर मैट प्रायर को उम्मीद है कि फिर से मुकाबला बेहद कड़ा होगा। उन्होंने कहा, आस्ट्रेलियाई खिलाड़ी फाइटर हैं। वे कभी हार नहीं मानते। हमें खुद को जीत की स्थिति में रखने के लिये उन्हें उसी तरह की कड़ी चुनौती देनी होगी। पहला टेस्ट मैच अंपायरों की गलतियों के कारण विवादों से घिरा रहा। पाकिस्तान के अलीम डार, श्रीलंका के कुमार धर्मसेना, दक्षिण अफ्रीका के मारियास इरासमुस और न्यूजीलैंड के टोनी हिल पर एशेज मैचों की जिम्मेदारी है। धर्मसेना फिर से मैदानी अंपायर की भूमिका निभाएंगे जबकि इरासमुस तीसरे अंपायर के बजाय इस बार मैदान पर उतरेंगे। हिल तीसरे अंपायर का काम देखेंगे जबकि डार की इस मैच में कोई भूमिका नहीं होगी। (एजेंसी)

Trending news