एशेज सीरीज: सिडल की घातक गेंदबाजी, इंग्लैंड 215 पर ढेर

पीटर सिडल की अगुवाई में तेज गेंदबाजों के बेहतरीन प्रदर्शन से ऑस्ट्रेलिया ने एशेज श्रृंखला के पहले टेस्ट मैच में आज यहां मेजबान इंग्लैंड को पहले दिन ही 215 रन पर ढेर कर दिया।

नाटिंघम : पीटर सिडल की अगुवाई में तेज गेंदबाजों के बेहतरीन प्रदर्शन से ऑस्ट्रेलिया ने एशेज श्रृंखला के पहले टेस्ट मैच में आज यहां मेजबान इंग्लैंड को पहले दिन ही 215 रन पर ढेर कर दिया। सिडल ने शीर्ष क्रम को झकझोरा तथा 50 रन देकर पांच विकेट लिये। उन्हें साथी तेज गेंदबाजों जेम्स पैटिनसन (69 रन देकर तीन) और मिशेल स्टार्क (54 रन देकर दो विकेट) का भी अच्छा साथ मिला। इंग्लैंड का कोई भी बल्लेबाज टिककर नहीं खेल पाया। उसकी तरफ से जोनाथन ट्रॉट ने सर्वाधिक 48 रन बनाये।
टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी के लिये उतरे इंग्लैंड का स्कोर चाय के विश्राम के समय छह विकेट पर 185 रन था लेकिन इसके बाद पैटिनसन और स्टार्क ने दो-दो विकेट बांटकर उसके निचले क्रम को जल्दी समेटने में देर नहीं लगायी। इनमें जानी बेयरस्टा का विकेट भी शामिल था जिन्होंने 37 रन की संघषर्पूर्ण पारी खेली। आस्ट्रेलिया का पलड़ा हालांकि सिडल ने भारी रखा। उन्होंने जिन बल्लेबाजों को पवेलियन की राह दिखायी उनमें केविन पीटरसन (14) और ट्रॉट भी शामिल हैं। पिछली बार एशेज के शुरूआती दिन हैट्रिक बनाने वाले सिडल ने जो रूट (30) के रूप में पहला विकेट लिया।
उन्होंने इयान बेल (25) को पहली स्लिप में शेन वाटसन के हाथों कैच कराकर बेयरस्टा के साथ उनकी पांचवें विकेट के लिये 54 रन की साझेदारी तोड़ी। विकेटकीपर बल्लेबाज मैट प्रायर (1) ने सिडल की बाहर जाती गेंद पर करारा शॉट जमाया लेकिन वह सीधे कवर प्वाइंट पर खड़े फिलिप ह्यूज के हाथों में चला गया। इस तरह से सिडल अपने करियर में आठवीं बार पारी में पांच या इससे अधिक विकेट लेने में सफल रहे।
इससे पहले कुक ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया लेकिन आसमान पर बादल होने के कारण स्विंग गेंदबाजों को अच्छी मदद मिली। कुक ने ऑस्ट्रेलिया में 2010-11 में इंग्लैंड की एशेज में 3-1 से जीत के दौरान 766 रन बनाये थे। लेकिन एशेज टेस्ट में पहली बार कप्तानी कर रहा बायें हाथ का यह बल्लेबाज केवल 13 रन बनाकर आउट हो गया। पैटिनसन ने शुरू से अच्छी गेंदबाजी की तथा कुक और रूट दोनों को ऑफ स्टंप के बाहर परेशान किया। कुक ने इसी तरह की गेंद को अपने कदमों का इस्तेमाल किये बिना पुश करने की कोशिश की जो उनके बल्ले का किनारा लेकर विकेटकीपर बैड हैडिन के दस्तानों में चली गयी। ट्राट जल्द ही लय में आ गये। उन्होंने पैटिनसन पर कवर ड्राइव से चौका जमाया और अपना पहला टेस्ट मैच खेल रहे बायें हाथ के स्पिनर 19 वर्षीय एस्टन एगर का स्वागत भी चौके से किया।
सिडल ने छोर बदलने के बाद पहली गेंद पर ही जो रूट (30) के विकेट उखाड़कर ट्राट के साथ उनकी 51 रन की साझेदारी तोड़ी। पीटरसन ने तब केवल एक रन बनाया था जब पैटिनसन की गेंद पर उनका ग्लान्स डाइव लगाने के बावजूद भी हैडिन के दस्ताने में नहीं समा पाया। लंच के समय इंग्लैंड का स्कोर दो विकेट पर 98 रन था लेकिन उसने दूसरे सत्र के शुरू में ही पीटरसन का विकेट गंवा दिया जिन्होंने सिडल की बाहर जाती गेंद पर बेपरवाह शॉट खेलकर ऑस्ट्रेलियाई कप्तान माइकल क्लार्क को कैच थमाया। ट्रॉट अच्छी टच में दिख रहे थे और उन्होंने अपनी पारी में नौ चौके लगाये। उन्होंने भी बाहर जाती गेंद अपने विकेटों पर मारी। बेल फिर से विषम परिस्थितियों में रन बनाने में नाकाम रहे और सिडल की गेंद पर वाटसन को आसान कैच दे बैठे। निचले क्रम के बल्लेबाजों में केवल स्टुअर्ट ब्रॉड (24) ही कुछ योगदान दे पाये। (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.