ओलंपिक आयोजकों से चिंता जताएगा आईओए
Advertisement

ओलंपिक आयोजकों से चिंता जताएगा आईओए

भारतीय ओलंपिक संघ (आईओए) ने सोमवार को कहा कि डाउ केमिकल के अगले साल लंदन में होने वाले ओलंपिक खेलों के प्रायोजन से जुड़ने को लेकर भोपाल गैस पीड़ितों, पूर्व ओलंपियन और अन्य की चिंताओं से वह इस खेल महाकुंभ के आयोजकों को अवगत कराएगा।

नई दिल्ली : भारतीय ओलंपिक संघ (आईओए) ने सोमवार को कहा कि डाउ कैमीकल के अगले साल लंदन में होने वाले ओलंपिक खेलों के प्रायोजन से जुड़ने को लेकर भोपाल गैस पीड़ितों, पूर्व ओलंपियन और अन्य की चिंताओं से वह इस खेल महाकुंभ के आयोजकों को अवगत कराएगा। कई पूर्व ओलंपियन और स्वयं सेवी संगठनों ने डाउ कैमीकल के लंदन ओलंपिक खेलों से जुड़ने पर अपनी चिंता जताई है।

 

खेल मंत्रालय ने इस संबंध में आईओए को पत्र लिखकर कहा है कि वह अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) के सामने यह मसला उठाए। डाउ कैमीकल ने अमेरिकी फर्म यूनियन कार्बाइड को खरीदा था, जिसके भोपाल स्थित कारखाने में 1984 में गैस के रिसाव से हजारों लोगों की जान चली गई थी।

 

आईओए के कार्यवाहक अध्यक्ष विजय कुमार मल्होत्रा ने यहां जारी बयान में कहा कि हम अपने कार्यकारी बोर्ड और आम सभा की 15 दिसंबर को होने वाली बैठक में इस मसले पर चर्चा करेंगे। उन्होंने कहा कि हम कोशिश करेंगे कि खेलों के आयोजक उन लोगों की भावनाओं को समझें जो इस त्रासदी के शिकार हुए है। केवल भारतीय ही इस प्रायोजन का विरोध नहीं कर रहे हैं बल्कि दुनिया भर के स्वयंसेवी संगठनों और अन्य ने इसके खिलाफ आवाज उठाई है। यह अब स्थानीय मसला नहीं रह गया है।

(एजेंसी)

Trending news