ओलंपिक में नहीं होंगे हलप्पा और राजपाल

ओलंपिक क्वालीफायर फाइनल में फ्रांस पर 8.1 की जीत से भारत के लंदन ओलंपिक के लिये क्वालीफाई करने के बाद हॉकी इंडिया ने 27 जुलाई से शुरू होने वाले इन खेलों के लिये आज 48 संभावितों की सूची की घोषणा की जिसमें सीनियर खिलाड़ी राजपाल सिंह और अजरुन हलप्पा का नाम नहीं है।

नई दिल्ली : ओलंपिक क्वालीफायर फाइनल में फ्रांस पर 8.1 की जीत से भारत के लंदन ओलंपिक के लिये क्वालीफाई करने के बाद हॉकी इंडिया ने 27 जुलाई से शुरू होने वाले इन खेलों के लिये आज 48 संभावितों की सूची की घोषणा की जिसमें सीनियर खिलाड़ी राजपाल सिंह और अजरुन हलप्पा का नाम नहीं है।

 

हलप्पा को क्वालीफायर में स्टैंडबाय में रखा गया था जिससे नाराज होकर वह शिविर छोड़कर चले गए थे। वहीं पूर्व कप्तान राजपाल को फिटनेस कारणों से टीम में नहीं रखा गया था।

 

कोच माइकल नोब्स ने सीनियर को बाहर करने के सवाल पर कहा, मैं खिलाड़ियों के नाम पर नहीं बल्कि फॉर्म और फिटनेस पर उन्हें टीम में जगह देने का पक्षधर हूं। अब मामला ओलंपिक का है और मुझे मजबूत टीम चाहिये। नोब्स और हॉकी इंडिया के चयनकर्ता कर्नल बलबीर सिंह, बीपी गोविंदा और सैयद अली ने सरकारी पर्यवेक्षक हरबिंदर सिंह और दिलीप टिर्की के साथ मिलकर बैठक में सर्वसम्मति से 48 संभावितों का चयन किया।

 

मेजर ध्यानचंद नेशनल स्टेडियम में नौ दिवसीय टूर्नामेंट के दौरान भारत ने दबदबा बनाते हुए ओलंपिक के लिये क्वालीफाई किया। अब टीम लगातार कोचिंग शिविर में भाग लेगी। पुरूष संभावितों के लिये पांच मार्च से बेंगलूर के साई केंद्र से इन शिविरों की शुरूआत होगी।

 

ओलंपिक से पहले भारतीय टीम विदेशों में विभिन्न टूर्नामेंट में भाग लेंगी और लंदन में ओलंपिक टेस्ट टूर्नामेंट और मलेशिया के इपोह में सुल्तान अजलन शाह कप के अलावा उन्हें चार देशों के पाकिस्तान और स्पेन में दो टूर्नामेंट का आमंत्रण मिल चुका है। संभावितों की सूची इस प्रकार है

 

गोलकीपर : भरत छेत्री, पी आर श्रीजेश, नवीन कुमार, हरमनप्रीत सिंह, नानक सिंह।
डिफेंडर : संदीप सिंह, वीआर रघुनाथ, रूपिंदर सिंह, मंजीत कुल्लु, गुरजिंदर सिंह, हरबीर सिंह, अमित रोहिदास, राहुल शिल्पकार।
मिडफील्डर : इग्नेस टिर्की, कोथाजीत सिंह, सरदार सिंह, बिरेंद्र लाकड़ा, मनप्रीत सिंह, विकास शर्मा, गुरबाज सिंह, वीएस विनय, भरत, प्रदीप मोर, एस के उथप्पा।
फारवर्ड : युवराज वाल्मिकी, तुषार खांडेकर, शिवेंद्र सिंह, दानिश मुज्तबा, सरवनजीत सिंह, एस वी सुनील, गुरविंदर सिंह चांडी, प्रधान सोमान्ना, रोशन मिंज, मलक सिंह, आकाशदीप सिंह, चिंगलेनसाना सिंह कंगुजम, रमनदीप सिंह नितिन तिमाइया, धरमवीर सिंह, मंदीप अंतिल, एमबी अयप्पा गुरमेल सिंह, अजरुन अंतिल, दमनदीप सिंह, प्रभदीप सिंह, रंजीत सिंह, मंदीप सिंह और एमजी पूनाचा।  (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.