कटक वनडे में भारत की रोमांचक जीत
Advertisement

कटक वनडे में भारत की रोमांचक जीत

बाराबाती स्टेडियम में मंगलवार को खेले गए पांच मैचों की श्रृंखला के पहले एकदिवसीय मुकाबले में भारत ने वेस्टइंडीज को एक विकेट से पराजित कर दिया।

कटक : बाराबाती स्टेडियम में मंगलवार को खेले गए पांच मैचों की श्रृंखला के पहले एकदिवसीय मुकाबले में भारत ने वेस्टइंडीज को एक विकेट से पराजित कर दिया। जीत में 72 रन का अहम योगदान देने वाले रोहित शर्मा को मैन ऑफ द मैच चुना गया। टॉस हारने के बाद पहले बल्लेबाजी के लिए उतरी मेहमान टीम ने खराब शुरुआत की, जिसका असर उसके कुल योग पर पड़ा। डेरेन ब्रावो ने शानदार अर्धशतक लगाकर मेहमानों को मजबूत किया, जिसकी बदौलत वे निर्धारित 50 ओवरों में नौ विकेट पर 211 रन बना सके।

 

इसके जवाब में बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम की शुरुआत भी अच्छी नहीं रही और उसने 59 रन के कुल योग पर अपने पांच विकेट गंवा दिए थे। लेकिन रोहित शर्मा के शानदार 72 रनों की पारी और नौवें विकेट के रूप में वरुण अरोन और उमेश यादव छह-छह रनों की पारी की बदौलत भारत ने 48.5 ओवर में नौ विकेट के नुकसान पर 213 रन बना लिए।

 

भारत को पहला झटका पार्थिव पटेल के रूप में लगा। पटेल 13 गेंदों पर दो चौकों की मदद से 12 रन बनाकर केमार रोच की गेंद पर एंथोनी मार्टिन के हाथों लपके गए। यह विकेट 37 रन के कुल योग पर गिरा। इसके बाद गौतम गम्भीर ने रोच की गेंद पर चौके के साथ खाता खोला लेकिन अगली ही गेंद पर वह विकेट के पीछे दिनेश रामदीन के हाथों लपक लिए गए। गम्भीर ने तीन गेंदों का सामना कर एक चौका लगाया।

 

तीसरे विकेट के रूप में विराट कोहली 47 रन के कुल योग पर आउट हुए। कोहली तीन रन बना सके। उनका विकेट भी रोच ने लिया। इसके बाद भारतीय टीम ने कप्तान वीरेंद्र सहवाग का विकेट 51 रन के कुल योग पर गंवा दिया। सम्भलकर खेल रहे सहवाग ने 29 गेंदों पर तीन चौके की मदद से 20 रन बनाए। उनका विकेट आंद्र रसेल के खाते में गया।

 

पांचवां विकेट सुरेश रैना के रूप में गिरा। रैना पांच रन बनाकर रसेल की गेंद पर डेरेन ब्रावो के हाथों लपके गए। यह विकेट 59 रन के कुल योग पर गिरा। छठे विकेट के रूप में रवींद्र जडेजा 142 रन के कुल योग पर 38 रन बनाकर आउट हुए। उन्होंने 62 गेंदों में तीन चौके लगाए। रविचंद्रन अश्विन छह रन बनाकर रनआउट हो गए। रोहित शर्मा ने शानदार 72 रनों की पारी खेली। उन्होंने 99 गेंदों में तीन चौके और एक छक्का लगाया। वह 201 के कुल योग पर आउट हुए। इसके बाद विनय कुमार 18 रन बनाकर आउट हुए।

 

इससे पहले, टॉस हारने के बाद बल्लेबाजी के लिए उतरी मेहमान टीम ने खराब शुरुआत की, जिसका असर उसके कुल योग पर पड़ा। डेरेन ब्रावो ने शानदार अर्धशतक लगाकर मेहमानों को मजबूत किया, जिसकी बदौलत वे निर्धारित 50 ओवरों में नौ विकेट पर 211 रन बना सके।

 

ब्रावो ने 74 गेंदों पर छह चौके लगाए। इसके अलावा डान्जा हयात ने 31 रन जोड़े। हयात और ब्रावो ने चौथे विकेट के लिए 75 जोड़े, जो मेहमान टीम की सबसे बड़ी साझेदारी रही। हयात ने 54 गेंदों पर दो चौके और एक छक्का लगाया। आंद्रे रसेल ने 20 गेंदों पर दो चौकों और एक छक्के की सहायता से 22 रन जोड़े जबकि केमार रोच 12 रन बनाकर नाबाद लौटे। भारत की ओर से उमेश यादव और वरुण एरॉन ने दो-दो विकेट लिए जबकि सुरेश रैना, रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा और विनय कुमार को एक-एक सफलता मिली।

 

कैरेबियाई टीम की शुरुआत खराब रही थी। तेजी से रन बना रहे उसके सलामी बल्लेबाज एड्रियन बाराथ 18 रन के कुल योग पर विनय का शिकार बने। बाराथ ने 13 गेंदों पर तीन चौके लगाए। इसके बाद मेहमान टीम ने 46 रन के कुल योग पर अनुभवी बल्लेबाज मार्लन सैमुएल्स (10) का विकेट गंवाया। सैमुएल्स को एरॉन ने चलता कर अपनी टीम बड़ी सफलता दिलाई।

 

लेंडल सिमंस (19) पारी की शुरुआत से ही धीमी बल्लेबाजी कर रहे थे। 15 गेंदों तक तो उनका खाता नहीं खुला था लेकिन इसके बाद उन्होंने तेजी से रन बटोरे लेकिन अपनी पारी को आधार नहीं दे सके। सिमंस ने 30 गेंदों पर दो चौके और एक छक्का लगाया। टेस्ट श्रृंखला में दो शतक लगाने वाले ब्रावो ने इसके बाद हयात के साथ पारी की सबसे उपयोगी साझेदारी निभाई। हयात 127 और ब्रावो 154 रन के कुल योग पर आउट हुए।

 

केरन पोलार्ड से बड़ी पारी की उम्मीद थी लेकिन अश्विन ने उन्हें ऐसा करने का कोई मौका नहीं दिया। पोलार्ड ने अपनी छवि के विपरीत 33 गेंदों का सामना किया लेकिन एक भी चौका या छक्का नहीं लगा सके। कप्तान डेरेन सैमी (0) को जडेजा ने जल्दी पवेलियन लौटा दिया। इसके बाद रसेल ने छोटी किंतु तेज पारी खेली। रसेल ने रोच के साथ नौवें विकेट के लिए 17 रन जोड़े। रोच के साथ एंथनी मार्टिन तीन रन बनाकर नाबाद लौटे।

 

बाराबाती स्टेडियम में दोनों टीमों के बीच यह तीसरा मुकाबला है। इससे पहले खेले गए दोनों मुकाबलों में भारत ने वेस्टइंडीज को हराया है। इस स्टेडियम में भारतीय टीम ने कुल 14 मैच खेले हैं, जिनमें से नौ में उसकी जीत हुई है। यहां भारत ने बीते तीन मुकाबलों में जीत हासिल की है।

 

कैरेबियाई टीम के साथ भारत की इस मैदान पर अंतिम भिड़ंत 2007 में हुई थी। भारत ने वह मैच 20 रनों से जीता था। इससे पहले दोनों टीमें 1994 में यहां भिड़ी थीं, जिसमें भारत आठ विकेट से विजयी रहा था।

 

इस मैदान पर भारतीय टीम को न्यूजीलैंड, श्रीलंका, आस्ट्रेलिया के हाथों जहां एक-एक बार हार मिली है वहीं इंग्लैंड ने भारत को यहां दो बार हराया है। 1996 में आस्ट्रेलिया के साथ खेला गया एक मैच रद्द कर दिया गया था।  (एजेंसी)

 

Trending news