टी20 को 2024 ओलंपिक खेलों में शामिल करने के पक्ष में MCC

मेलबर्न क्रिकेट क्लब (एमसीसी) की विश्व क्रिकेट समिति ने कहा है कि वह क्रिकेट को विश्व भर में बढ़ावा देने के लिये ट्वेंटी-20 क्रिकेट को 2024 ओलंपिक खेलों में शामिल करने के पक्ष में है।

लंदन : मेलबर्न क्रिकेट क्लब (एमसीसी) की विश्व क्रिकेट समिति ने कहा है कि वह क्रिकेट को विश्व भर में बढ़ावा देने के लिये ट्वेंटी-20 क्रिकेट को 2024 ओलंपिक खेलों में शामिल करने के पक्ष में है। क्रिकेट ने ओलंपिक खेलों में शामिल होने की पहली सीढ़ी 2010 में ओलंपिक मान्यता हासिल करने के साथ ही पार कर ली थी लेकिन उसके कार्यक्रम में शामिल होने के लिये अभी आवेदन करना है। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) अब 2024 ओलंपिक खेलों में क्रिकेट को शामिल करने के लिये आवेदन कर सकती है। ‘द टेलीग्राफ’ के अनुसार एमसीसी विश्व क्रिकेट समिति की आकलैंड में हुई दो दिवसीय बैठक में कहा गया कि ओलंपिक खेलों में शामिल किये जाने से खेल को वित्तीय नुकसान हो सकता है लेकिन इससे उसे अधिक लोगों तक पहुंचाने में मदद भी मिलेगी। समिति ने बयान में कहा, ‘‘एमसीसी विश्व क्रिकेट समिति का मानना है कि क्रिकेट को 2024 के ओलंपिक खेलों में शामिल करने के लिये अथक प्रयास किये जाने की जरूरत है। ’’ उन्होंने कहा, ‘‘समिति स्वीकार करती है कि ओलंपिक में क्रिकेट को शामिल करने से आईसीसी को कुछ समय के लिये वित्तीय नुकसान होगा लेकिन क्रिकेट को शामिल किये जाने से विश्व भर में इस खेल को बहुत बढ़ावा मिलेगा। ’’ इसमें कहा गया है, ‘‘समिति ओलंपिक में ट्वेंटी-20 क्रिकेट के प्रारूप को शामिल करने की वकालत करती है। ’’
ओलंपिक खेलों केवल एक बार 1900 में पेरिस ओलंपिक में क्रिकेट को शामिल किया गया था। तब ब्रिटेन ने फ्रांस को 158 रन से हराकर स्वर्ण पदक जीता था। फ्रांस की टीम अधिकतर ब्रिटिश प्रवासी ही शामिल थे। हाल के दिनों में क्रिकेट को 1998 राष्ट्रमंडल खेलों में शामिल किया गया था। क्रिकेट को फिर से ओलंपिक खेलों में शामिल करने का हालांकि उन देशों से विरोध की संभावना है जिनका मानना है कि खेलों का कैलेंडर पहले ही काफी भरा हुआ है। विरोध का दूसरा कारण यह हो सकता है कि कोई भी ऐसा खेल जिसमें ओलंपिक को सर्वोच्च नहीं माना जाता है, उसे इन खेलों का हिस्सा नहीं बनाना चाहिए। इससे पहले हालांकि टेनिस की ओलंपिक खेलों में वापसी हुई जबकि रियो डि जनेरियो में 2016 में होने वाले खेलों में गोल्फ भी इसमें शामिल हो जाएगा। (एजेंसी)