टी20 सीरीज: दिलशान ने द. अफ्रीका को क्लीन स्वीप करने से रोका
Advertisement

टी20 सीरीज: दिलशान ने द. अफ्रीका को क्लीन स्वीप करने से रोका

सलामी बल्लेबाज तिलकरत्ने दिलशान की दिलकश अर्धशतकीय पारी से श्रीलंका ने आज यहां दक्षिण अफ्रीका को तीसरे एवं आखिरी ट्वेंटी-20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में 11 गेंद शेष रहते हुए छह विकेट से हरा दिया।

हम्बनटोटा : सलामी बल्लेबाज तिलकरत्ने दिलशान की दिलकश अर्धशतकीय पारी से श्रीलंका ने आज यहां दक्षिण अफ्रीका को तीसरे एवं आखिरी ट्वेंटी-20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में 11 गेंद शेष रहते हुए छह विकेट से हरा दिया। श्रीलंका ने इस जीत से दक्षिण अफ्रीका का क्लीन स्वीप करने का सपना तोड़ने के साथ ही अपनी नंबर एक रैंकिंग भी कायम रखी। दक्षिण अफ्रीका ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए कप्तान फाफ डु प्लेसिस (85) और शानदार फार्म में चल रहे जीन पाल डुमिनी (नाबाद 51) के बीच तीसरे विकेट के लिए रिकॉर्ड 112 रन की साझेदारी की मदद से तीन विकेट पर 163 रन बनाये।
मैन ऑफ द मैच दिलशान ने हालांकि 51 गेंदों पर नौ चौकों और दो छक्कों की मदद से नाबाद 74 रन बनाये जिससे श्रीलंका ने केवल 18.1 ओवर में चार विकेट पर 164 रन बनाकर जीत दर्ज की। दिलशान ने मोर्ने मोर्कल पर विजयी छक्का जमाया। उनके अलावा अनुभवी माहेला जयवर्धने ने 33 और आलराउंडर तिसारा परेरा ने 11 गेंद पर नाबाद 25 रन बनाये। दक्षिण अफ्रीका ने वनडे श्रृंखला 1-4 से गंवाने के बाद टी20 श्रृंखला 2-1 से जीती लेकिन उसका क्रिकेट के इस छोटे प्रारूप में तीन मैचों की श्रृंखला में क्लीन स्वीप करने का सपना दिलशान ने पूरा नहीं होने दिया। दिलशान और जयवर्धने ने पहले विकेट के लिए 35 गेंदों पर 67 रन जोड़कर श्रीलंका को तूफानी शुरूआत दिलायी। जयवर्धने ने अपनी 16 गेंद की पारी में सात चौके लगाये।
श्रीलंकाई टीम को बीच में कुछ झटके सहने पड़े लेकिन दिलशान ने एक छोर संभाले रखा। टीम को जब 18 गेंदों पर 27 रन चाहिए थे तब परेरा ने अपना जलवा दिखाया। उन्होंने वायने पर्नेल की लगातार चार गेंदों पर तीन चौके और एक छक्का जड़ा। इससे पहले डु प्लेसिस ने लगातार तीसरे मैच में टॉस जीता और पहले बल्लेबाजी का फैसला किया। उन्होंने 65 गेंद की अपनी पारी में दस चौके और तीन छक्के लगाये। बायें हाथ के बल्लेबाज डुमिनी ने अपनी अच्छी फार्म बरकरार रखी तथा 34 गेंद पर नाबाद 51 रन बनाये जिसमें तीन चौके और दो छक्के शामिल हैं।
नुवान कुलशेखरा ने हेनरी डेविड्स को मैच की पहली गेंद पर आउट कर दिया था। इसके बाद क्विन्टन डि काक ने अजंता मेंडिस की गेंद पर एलबीडब्ल्यू होने से पहले 16 रन बनाये। डुमिनी ने 17वें ओवर में कुलशेखरा पर मिडविकेट पर छक्का जमाया जो टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में उनका 100वां छक्का था। (एजेंसी)

Trending news