डाउ केमिकल पर IOC पुराने रूख पर कायम

सरकार ने मंगलवार को कहा कि लंदन ओलंपिक 2012 के प्रायोजक डाउ केमिकल्स को हटाने के मामले को आयोजकों के समक्ष उठाया गया है लेकिन आयोजक अपने रूख पर कायम हैं।


नई दिल्ली : सरकार ने मंगलवार को कहा कि लंदन ओलंपिक 2012 के प्रायोजक डाउ केमिकल्स को हटाने के मामले को आयोजकों के समक्ष उठाया गया है लेकिन आयोजक अपने रूख पर कायम हैं। खेल मंत्री अजय माकन ने लोकसभा में कहा कि अलग-अलग वर्गों की ओर से प्राप्त ज्ञापनों के मद्देनजर लंदन ओलंपिक के प्रयोजक डाउ केमिकल्स को हटाने के मामले को भारतीय ओलंपिक संघ और मंत्रालय ने आयोजकों के समक्ष उठाया।

 

उन्होंने कहा कि अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक संघ (आईओसी) ने कहा कि डाउ केमिकल्स का भोपाल गैस त्रासदी से कोई संबंध नहीं है क्योंकि इस दुर्घटना के 16 वर्ष बाद तक और भारत के उच्चतम न्यायालय द्वारा अनुमोदित 47 करोड़ डॉलर के मुआवजा समझौते के 12 वर्ष बाद यूनियन कार्बाइड में डाउ केमिकल्स का स्वामित्व नहीं है।

 

माकन ने कहा कि मंत्रालय ने इस मामले को सीधे आईओसी के समक्ष उठाया और आग्रह किया कि मानवाधिकारों, करूणा और सहानुभूति के आर्दशों को ध्यान में रखते हुए लंदन ओलंपिक के इस प्रायोजक को हटाया जाए। लेकिन आईओसी इस मुद्दे पर अपने पुराने रूख पर कायम है। (एजेंसी)