डेविस कप: भारत को कोरिया ने 4-1 से हराया

रंजीत विराली मुरुगेशन और विजयंत मलिक की हार के साथ रविवार को डेविस कप में भारत की चुनौती समाप्त हो गई। रंजीत और मलिक दक्षिण कोरिया के साथ खेले गए एशिया ओसेनिया ग्रुप-1 के पहले दौर में एकल मुकाबले गंवाने के बाद उलट एकल मुकाबलो में भी हार गए। भारत को 1-4 से हार मिली।

नई दिल्ली : रंजीत विराली मुरुगेशन और विजयंत मलिक की हार के साथ रविवार को डेविस कप में भारत की चुनौती समाप्त हो गई। रंजीत और मलिक दक्षिण कोरिया के साथ खेले गए एशिया ओसेनिया ग्रुप-1 के पहले दौर में एकल मुकाबले गंवाने के बाद उलट एकल मुकाबलो में भी हार गए। भारत को 1-4 से हार मिली। भारत ने युगल मैच जीता था। रंजीत और मलिक शुक्रवार को हार गए थे। भारत पहले दिन की समाप्ति के बाद 0-2 से पीछे था लेकिन शनिवार को लिएंडर पेस और पूरब राजा ने युगल मैच जीतकर भारत के लिए वापसी की उम्मीद जगाई थी लेकिन उलट एकल मुकाबलों में रंजीत और मलिक की हार के साथ भारत को अंतत: बुरी हार मिली।
तेजी से उभर रहे रंजीत खुद से ऊंची वरीयता वाले सुक-यंग जयोंग के खिलाफ नहीं टिक पाए। शुक्रवार को पहले एकल मैच में शर्मनाक हार का सामना करने के बाद 511 वीं वरीयता प्राप्त खिलाड़ी रंजीत ने 321वीं वरीयता प्राप्त खिलाड़ी ज्योंग को कांटे की टक्कर दी, लेकिन दो घंटे 23 मिनट तक चले इस मुकाबले में उन्हें 4-6,4-6,2-6 से हार का सामना करना पड़ा।
पांचवें और अंतिम मुकाबले में मलिक को नाम ने 6-2, 6-4 से हराया। मलिक ने जयोंग के खिलाफ जोरदार संघर्षशक्ति का परिचय दिया था लेकिन अपने अंतिम मैच में में भी उन पर मांसपेशियों में खिंचाव का असर दिखा। इसी चोट के कारण वह जयोंग के खिलाफ अच्छा खेलते हुए भी मुकाबले से हटने के लिए मजबूर हुए थे।
दूसरे एकल मुकाबले में मलिक ने जयोंग के खिलाफ जोरदार संघर्ष किया लेकिन वह भी 4-6, 5-7, 0-2 से हार गए थे। बाएं पैर में दर्द के कारण मलिक यह मुकाबला पूरा नहीं कर सके थे लेकिन इस युवा खिलाड़ी ने भविष्य के प्रति एक नई उम्मीद जगाई।
भारत को अब पहले दौर के प्लेऑफ मुकाबले में भारत का सामना इंडोनेशिया से होगा। इंडोनेशिया को जापान ने बुरी तरह पराजित किया। प्लेऑफ मुकाबले 5-7 अप्रैल के बीच खेले जाने हैं। दूसरे दौर के मुकाबलों में कोरिया का सामना जापान के साथ होगा।
उल्लेखनीय है कि सोमदेव देवबर्मन, महेश भूपति, रोहन बोपन्ना और युकी भाम्बरी जैसे खिलाड़ियों द्वारा अपनी मांगे नहीं माने जाने के कारण खेलने से इंकार के बाद अखिल भारतीय टेनिस संघ (एआईटीए) ने कोरिया के खिलाफ बिल्कुल नई टीम उतारने का फैसला किया। (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.