ड्रग्स मामलाः राष्ट्रीय शिविर से निकाला गया बॉक्सर राम सिंह

भारतीय मुक्केबाजी को झकझोरने वाले ड्रग्स प्रकरण में पूछताछ का सामना कर रहे सुपर हैवीवेट मुक्केबाज राम सिंह को प्रतिबंधित पदार्थ के सेवन की बात स्वीकार करने के बाद कल राष्ट्रीय खेल संस्थान (एनआईएस) से निकाल दिया गया।

पटियाला : भारतीय मुक्केबाजी की छवि को एक और झटका लगा जब आज भारतीय खेल प्राधिकरण (साइ) ने ड्रग्स लेने की बात स्वीकार करने के बाद राम सिंह को राष्ट्रीय शिविर से बाहर कर दिया। राम सिंह यहां के राष्ट्रीय खेल संस्थान (एनआईएस) में ओलंपिक खेलों के कांस्य पदक विजेता विजेंदर सिंह के साथ रहते थे।
एनआईएस के कार्यकारी निदेशक एलएस राणावत ने फतेहगढ़ साहिब जिले में मिली ड्रग्स के संबंध में राम सिंह से पंजाब पुलिस की पूछताछ के बाद उन्हें शिविर से बाहर करने की पुष्टि की। राणावत ने कहा, ‘‘राम को कल यहां शिविर से रिलीव कर दिया जाएगा।’’ इस अधिकारी ने हालांकि कहा कि विजेंदर शिविर में बना रहेगा।
राणावत ने बताया कि राम सिंह को शिविर से बाहर करने का आधिकारिक पत्र नहीं मिला है लेकिन टेलीफोन पर उन्हें बाहर करने की सूचना मिल गई है। राष्ट्रीय शिविर में राम सिंह की मौजूदगी के बारे में पूछने पर राणावत ने कहा कि शुरूआत में उसका नाम सूची में नहीं था और विजेंदर की सिफारिश के बाद ही उसे शिविर में शामिल किया गया।
मोहाली जिले के जीरकपुर क्षेत्र में दो व्यक्तियों के 26 किग्रा हेरोइन के साथ गिरफ्तार होने के बाद फतेहगढ़ साहिब पलिस ने राम सिंह को रोजाना पूछताछ के लिए बुलाया है। पुलिस ने एनआरआई अनूप सिंह कहलों और उनके ड्राइवर को जिस फ्लैट से गिरफ्तार किया उसके समीप से विजेंदर की पत्नी अर्चना के नाम पर पंजीकृत एसयूवी गाड़ी भी मिली। बाद में चार अन्य व्यक्तियों को गिरफ्तार किया गया जिससे गिरफ्तार हुए व्यक्तियों की संख्या छह तक पहुंच गई है।
राम सिंह ने कल पूछताछ के दौरान दावा किया था कि उन्होंने और विजेंदर ने कुछ मौकों पर काफी कम मात्रा में ड्रग्स लिए जो उन्हें कहलों ने दिए थे। इस बीच कहलों ने कल पुलिस हिरासत के दौरान आत्महत्या की कोशिश की।
राम सिंह ने पुलिस को बताया कि कहलों ने सबसे पहले उसे पिछले साल दिसंबर में बिना पैसे लिए लगभग दो ग्राम हेरोइन दी थी। उन्होंने कहा कि विजेंदर ने पहली बार प्रतिबंधित पदार्थ तब लिए जब वह चंडीगढ़ से पटियाला के राष्ट्रीय खेल संस्थान जा रहे थे।राम सिंह ने साथ ही पुलिस को बताया कि उसने और विजेंदर ने ड्रग्स लेने के बाद किसी प्रतिस्पर्धी प्रतियोगिता में हिस्सा नहीं लिया। (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.