पीटरसन ने वनडे और टी-20 से लिया संन्यास

अपनी धमाकेदार और दिलकश बल्लेबाजी के लिए मशहूर केविन पीटरसन ने गुरुवार को एकदिवसीय और ट्वेंटी-20 क्रिकेट से संन्यास ले लिया। वह विशेषज्ञ टेस्ट खिलाड़ी के तौर पर इंग्लैंड की तरफ खेलते रहेंगे।

लंदन : अपनी धमाकेदार और दिलकश बल्लेबाजी के लिए मशहूर केविन पीटरसन ने गुरुवार को एकदिवसीय और ट्वेंटी-20 क्रिकेट से संन्यास ले लिया। वह विशेषज्ञ टेस्ट खिलाड़ी के तौर पर इंग्लैंड की तरफ खेलते रहेंगे। पीटरसन ने आज अपने इस फैसले की घोषणा करके अपने प्रशसंकों को हैरत में डाल दिया।
उन्होंने कहा कि अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के व्यस्त कार्यक्रम और मेरे शरीर पर बढ़ते बोझ को देखते हुए मैं समझता हूं कि यह संन्यास लेने का सही समय है। इससे अगली पीढ़ी के खिलाड़ियों को विश्व कप 2015 से अनुभव हासिल करने का मौका भी मिलेगा।
उन्होंने कहा कि मुझे एकदिवसीय क्रिकेट में अपनी उपलब्धियों पर बहुत गर्व है लेकिन मैं अब भी चाहता हूं कि इंग्लैंड की तरफ से टेस्ट क्रिकेट में चयन के लिये मेरे नाम पर विचार किया जाए। दक्षिण अफ्रीका में 27 जून 1980 को जन्में पीटरसन ने ऐसे समय में वनडे और ट्वेंटी-20 से संन्यास लिया है जबकि इंग्लैंड सितंबर में श्रीलंका में होने वाले ट्वेंटी-20 विश्व कप में अपने खिताब के बचाव की तैयारियां कर रहा है। इससे उसे करारा झटका लगा है। हाल में इंडियन प्रीमियर लीग में बेहतरीन प्रदर्शन करने वाले पीटरसन ने स्वीकार किया है कि वह ट्वेंटी-20 विश्व कप में खेलना चाहते हैं लेकिन इंग्लैंड एवं वेल्स क्रिकेट बोर्ड के नियम उन्हें इसकी इजाजत नहीं देते।
ईसीबी के नियमों के अनुसार यदि कोई खिलाड़ी एकदिवसीय या ट्वेंटी-20 में किसी एक के लिये उपलब्ध नहीं रहता है तो स्वत: ही वह दूसरे प्रारूप से भी बाहर हो जाएगा और चयन के लिये उसके नाम पर विचार नहीं किया जाएगा। (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.