फुटबॉल के 680 मैचों पर फिक्सिंग का साया!

यूरोपियन पुलिस ऑफिस (यूरोपोल) ने खुलासा किया है कि दुनिया भर में फुटबॉल के 680 मुकाबले मैच फिक्सिंग के संदेह के घेरे में हैं। यूरोपोल ने काफी जांच-पड़ताल के बाद यह खुलासा किया है। उसके इस खुलासे ने फुटबॉल की दुनिया में खलबली मचा दी है।

लंदन : यूरोपियन पुलिस ऑफिस (यूरोपोल) ने खुलासा किया है कि दुनिया भर में फुटबॉल के 680 मुकाबले मैच फिक्सिंग के संदेह के घेरे में हैं। यूरोपोल ने काफी जांच-पड़ताल के बाद यह खुलासा किया है। उसके इस खुलासे ने फुटबॉल की दुनिया में खलबली मचा दी है।
जांच में 425 खिलाड़ियों, अधिकारियों एवं अन्य लोगों को इस संगठित अपराध में संलिप्त होने का संदेह जताया गया है। इन लोगों के तार एशिया से भी जुड़े हैं। समझा जाता है कि ये सिंडिकेट मुकाबलों का परिणाम प्रभावित करने के लिए अवैध काम करते आए हैं।
यूरोपोल के निदेशक रॉब वेनराइट ने कहा है कि जिन मुकाबलों पर मैच फिक्सिंग के आरोप लगे हैं उनमें चैम्पियंस लीग के दो मुकाबले भी शामिल हैं। इनमें से एक मैच गत दो अथवा तीन वर्षों में इंग्लैंड में खेला गया।
नीदरलैंड में एक संवाददाता सम्मेलन को सम्बोधित करते हुए उन्होंने कहा, ‘यह एशिया में स्थित एक संदिग्ध संगठित अपराध का गठजोड़ है जिसने यूरोप के आपराधिक नेटवर्क के साथ मिलकर मैच फिक्सिंग को अंजाम दिया है।’
उन्होंने कहा, ‘हम इस बात से पूरी तरह अवगत हो चुके हैं कि यह यूरोप में संदिग्ध मैच फिक्सिंग की अब तक की सबसे बड़ी जांच है।’
गोल.कॉम