बीसीसीआई ने आईपीएल की नई टीम के लिए निकाला टेंडर
Advertisement

बीसीसीआई ने आईपीएल की नई टीम के लिए निकाला टेंडर

ऋण के बोझ के तले दबी डेक्कन चार्जर्स को इंडियन प्रीमियर लीग से रद्द करने के बाद बीसीसीआई ने आज नयी फ्रेंचाइजी टीम खोजने की प्रक्रिया शुरू करते हुए इसके लिये टेंडर निकाला।

नई दिल्ली : ऋण के बोझ के तले दबी डेक्कन चार्जर्स को इंडियन प्रीमियर लीग से रद्द करने के बाद बीसीसीआई ने आज नयी फ्रेंचाइजी टीम खोजने की प्रक्रिया शुरू करते हुए इसके लिये टेंडर निकाला। बीसीसीआई ने प्रमुख समाचार पत्र में विज्ञापन निकाला। इसमें बीसीसीआई ने कहा, इस टेंडर के निमंत्रण के अनुसार इसे हासिल करने वाले बोलीदाता को इस नयी टीम का मालिकाना और परिचालन अधिकार दिया जायेगा जो 2013 में और इसके बाद प्रत्येक साल आईपीएल में भाग लेगी। टीम के पास 2013 से प्रत्येक और किसी भी चैम्पियंस लीग ट्वेंटी20 में भाग लेने का मौका होगा।
ये बोलियां 12 शहरों अहमदाबाद, कटक, धर्मशाला, इंदौर, हैदराबाद, कानपुर, कोच्चि, नागपुर, नोएडा, राजकोट, रांची और विजाग के लिये आमंत्रित की गयी हैं। इस टेंडर नोटिस के अनुसार सभी बोली लगाने वाले पक्षों को पात्रता की शर्तें और टेंडर की सभी जरूरी आवश्यकताओं को पूरा करना होगा। बीसीसीआई के विज्ञापन के अनुसार, ‘‘बोली गुरूवार 25 अक्तूबर तक भारतीय समयानुसार दोपहर 12 बजे तक जमा हो जानी चाहिए। विजयी बोली की घोषणा टेंडर के मुताबिक ही घोषित की जायेगी। इससे पहले एक महीने की कानूनी लड़ाई के बाद डेक्कन चार्जर्स ने कल आईपीएल टीम का दर्जा खो दिया था।
डेक्कन चार्जर्स के मालिक बम्बई उच्च न्यायालय के पास 100 करोड़ रुपये की बैंक गारंटी जमा करने में नाकाम रहे थे। यह इस टीम को बनाये रखने के लिये एक शर्त थी। उन्होंने बाद अदालत से नियुक्त मध्यस्थ का सहारा लिया जिन्होंने यथास्थिति बनाये रखने का आदेश दिया था। डेक्कन क्रानिकल होल्डिंग्स लिमिटेड (डीसीएचएल) निर्धारित समयानुसार 12 अक्तूबर शाम पांच बजे तक गारंटी जमा करने में नाकाम रही थी जिसका मतलब था बीसीसीआई का टीम का अनुबंध समाप्त करने का फैसला कायम रहा और बोर्ड नयी फ्रेंचाइजी के लिये टेंडर जारी करने के लिये स्वतंत्र हो गया। लेकिन मध्यस्थ का आदेश बीसीसीआई को बख्रास्तगी प्रक्रिया आगे बढ़ाने से रोक रहा था।
डेक्कन चार्जर्स उम्मीद कर रही थी कि टीम बेचने से उनकी वित्तीय समस्यायें सुलझ जायेंगी लेकिन 13 सितंबर को चेन्नई में हुई नीलामी में उन्होंने एकमात्र बोली को नकार दिया था। हैदबराद की कंपनी पीवीपी वेंचर्स लिमिटेड ने 900 करोड़ रूपये की पेशकश की थी लेकिन डेक्कन ने इसे खारिज कर दिया था। डीसीएचएल ने हैदराबाद फ्रेंचाइजी को 2008 में 428 करोड़ रूपये में खरीदा था। (एजेंसी)

Trending news