भारतीय महिला कबड्डी बनी विश्व चैंपियन
Advertisement

भारतीय महिला कबड्डी बनी विश्व चैंपियन

भारतीय टीम ने ईरान को हराकर प्रथम महिला विश्वकप कबड्डी प्रतियोगिता जीत ली है।

पटना : प्रथम महिला विश्वकप कबड्डी प्रतियोगिता की प्रबल दावेदार भारतीय टीम ने  खिताब अपने नाम कर लिया।

 

भारत ने पाटलीपुत्र स्पोर्ट्स कांपलेक्स में खेले गये पहले महिला विश्व कप कबड्डी के फाइनल मैच में ईरान को 25 - 19 से शिकस्त देकर यह कारनामा किया।

 

कप्तान ममता पुजारी के नेतृत्व वाली भारतीय टीम टूर्नामेंट शुरू होने से पहले ही खिताब की प्रबल दावेदार लग रही थी जिसने मैच में शुरू से ही ईरान की महिला टीम पर दबदबा बनाये रखा और खिताब अपनी झोली में डाला।

 

राज्य के उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने फाइनल के बाद विश्व कप ट्राफी विजेता टीम को सौंपी। टीम के सदस्यों को स्वर्ण पदक दिया गया जबकि उपविजेता ईरान के टीम के सदस्यों ने रजत पदक प्राप्त किया। वहीं जापान और थाईलैंड के सदस्यों के कांस्य पदक प्रदान किया गया।

 

एक मार्च से शुरू हुए टूर्नामेंट के दूसरे सेमीफाइनल में भारतीय टीम ने आज जापान को 60-21 से पराजित कर फाइनल में अपना स्थान पक्का किया । वहीं आज हुए पहले सेमीफाइनल में ईरान ने थाईलैंड को 46-26 से पराजित किया । बिहार शताब्दी वर्ष के अवसर पर बिहार सरकार, इंटरनेशल कबडडी फेडेरेशन, आइकेएफ और ऐमच्योर कबड्डी फेडरेशन आफ इंडिया, एकेएफआइ द्वारा संयुक्त रूप से महिला कबड्डी विश्वकप प्रतियोगिता 2012 का आयोजन किया गया था।

 

प्रतियोगिता में कप और पदक के अलावा खिताब के साथ कोई इनामी राशि नहीं रखी गयी थी । भारतीय टीम के साथ साथ विदेशी टीमों को भी खेल प्रशंसकों को प्रोत्साहन और उत्साहवर्धन मिला । 15 विदेशी टीमों ने प्रतियोगिता में भाग लिया । मेजबान भारत के अलावा ईरान, श्रीलंका, थाइलैंड, अमेरिका, इंडोनेशिया, जापान, दक्षिण कोरिया, चीनी ताइपे, मेक्सिको, कनाडा, बांग्लादेश, मलेशिया, इटली, तुर्कमेनिस्तान और नेपाल की टीमों ने भाग लिया। (एजेंसी)

Trending news