भारतीय हॉकी की आज पहली अग्निपरीक्षा

बीजिंग ओलम्पिक में हिस्सा लेने से चूकी भारतीय पुरुष हॉकी टीम मेजर ध्यानचंद नेशनल स्टेडियम में शनिवार से शुरू हो रहे लंदन ओलम्पिक क्वालीफाइंग टूर्नामेंट में सिंगापुर के साथ अपना पहला मैच खेलेगी।

नई दिल्ली : बीजिंग ओलम्पिक में हिस्सा लेने से चूकी भारतीय पुरुष हॉकी टीम मेजर ध्यानचंद नेशनल स्टेडियम में शनिवार से शुरू हो रहे लंदन ओलम्पिक क्वालीफाइंग टूर्नामेंट में सिंगापुर के साथ अपना पहला मैच खेलेगी जबकि महिला टीम यूक्रेन के साथ भिड़ेगी। ये दोनों मैच भारत को अपनी तैयारियों का जायजा लेने का मौका देंगे। भारतीय टीम लगभग डेढ़ महीने से इस आयोजन की तैयारी में जुटी है। भारत को अपना पहला मैच बड़े अंतर से जीतना होगा क्योंकि इस मैच में किए गए गोल आने वाले समय में उसके काम आ सकते हैं।

 

क्वालीफायर्स के लिए चुनी गई पुरुषों की टीम में संदीप सिंह, इग्नेश तिर्की, तुषार खांडेकर, सरदार सिंह, शिवेंद्र सिंह और कप्तान तथा गोलकीपर भरत छेत्री जैसे अनुभवी खिलाड़ियों के अलावा रुपेंद्रपाल सिंह, युवराज वाल्मीकि, दानिश मुज्तबा और बीरेंद्र लाकरा जैसे युवा खिलाड़ियों का शानदार मिश्रण है।

 

भारतीय महिला टीम की कमान 92 अंतर्राष्ट्रीय मैच खेल चुकीं अंसुता लाकरा के हाथों में है। अंसुता की देखरेख में टीम ने हाल ही में अजरबेजान को चार मैचों की टेस्ट श्रृंखला में 4-0 से हराया था। टीम की सबसे अनुभवी सदस्य के तौर पर सुभद्रा प्रधान, जसजीत कौर हांडा और रितु रानी की भूमिका अहम होगी।

 

इसके अलावा रानी, रोजेलिन डुंगडुंग, जसप्रीत कौर और दीपिका जैसी युवा तथा प्रतिभाशाली खिलाड़ियों को भी अपने हुनर का जादू दिखाते हुए टीम को बड़े अंतर की जीत दिलानी होगी। (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.