मल्होत्रा को उम्मीद, आईओसी नहीं करेगी कार्रवाई

भारतीय ओलंपिक संघ के कार्यवाहक अध्यक्ष विजय कुमार मल्होत्रा ने शनिवार को यहां कहा कि आईओए चुनावों में ओलंपिक चार्टर, खेल संहिता और उच्च न्यायालय किसी के भी दिशानिर्देशों का उल्लंघन नहीं हुआ है। उन्होंने उम्मीद जताई कि अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) आईओए के खिलाफ कार्रवाई नहीं करेगी।

नई दिल्ली : भारतीय ओलंपिक संघ के कार्यवाहक अध्यक्ष विजय कुमार मल्होत्रा ने शनिवार को यहां कहा कि आईओए चुनावों में ओलंपिक चार्टर, खेल संहिता और उच्च न्यायालय किसी के भी दिशानिर्देशों का उल्लंघन नहीं हुआ है। उन्होंने उम्मीद जताई कि अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) आईओए के खिलाफ कार्रवाई नहीं करेगी।
आईओसी ने साफ किया है कि यदि आईओए के चुनाव भारत सरकार की खेल संहिता के तहत आयोजित किए जाते हैं तो वह पांच दिसंबर को होने वाली बैठक में आईओए को निलंबित करने का प्रस्ताव रख सकता है।
लेकिन मल्होत्रा ने कहा कि आईओए चुनावों में ओलंपिक चार्टर का पालन किया गया है। मल्होत्रा ने आज यहां संवाददाताओं से कहा,‘यह चमत्कार ही है कि इन चुनावों में किसी भी तरह का उल्लंघन नहीं हुआ है। सरकार की खेल संहिता, ओलंपिक चार्टर और हाईकोर्ट के दिशानिर्देशों का पालन किया गया है। किसी का नामांकन रद्द नहीं हुआ है।’
उन्होंने कहा, ‘हम शुरू से ओलंपिक चार्टर का पालन करते रहे हैं तथा राष्ट्रीय खेल समितियों (एनओसी) और राष्ट्रीय खेल महासंघों (एनएसएफ) की स्वायत्तता पर आईओसी के पक्ष का समर्थन करते हैं। मुझे उम्मीद है कि आईओसी आईओए की स्थिति को समझेगी और कोई ऐसा फैसला नहीं करेगी जिससे भारत में ओलंपिक अभियान प्रभावित हो। (एजेंसी)