मुंबई वनडे : भारत 6 विकेट से जीता

चौथे वनडे में भारत ने इंग्लैंड को छह विकेट से हरा दिया है।

मुंबई:  सुरेश रैना  के 80 और विराट कोहली के नाबाद 86 रन की शानदार पारी की बदौलत भारतीय क्रिकेट टीम ने वानखेड़े स्टेडियम में रविवार को खेले गए चौथे एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मुकाबले में इंग्लैंड को छह विकेट से हरा दिया। इस जीत के साथ भारत पांच मैचों की श्रृंखला में 4-0 से आगे हो गया। रैना को धुआंधार पारी के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया।

 

इंग्लैंड द्वारा जीत के लिए रखे गए 221 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम ने 40.1 ओवर में चार विकेट के नुकसान पर 223 रन बनाकर मैच जीत लिया।

 

भारत की शुरुआत अच्छी नहीं रही और उसने 18 रन के कुल योग पर अपना पहला विकेट गंवा दिया। पार्थिव को आठ रन के निजी योग पर मध्यम गति के गेंदबाज स्टीवन फिन ने बोल्ड किया। बाएं हाथ के बल्लेबाज गौतम गम्भीर कुछ खास नहीं कर सके और फिन की गेंद पर बोल्ड होकर चलते बने। आउट होने से पहले गम्भीर ने एक रन बनाए। भारत का तीसरा विकेट अजिंक्य रहाणे के रूप में गिरा। रहाणे को 20 रन के निजी योग पर अपना पहला एकदिवसीय अंतर्राष्ट्रीय मैच खेल रहे स्टुअर्ट मिकर ने विकेट कीपर कीसवेटर के हाथों कैच कराया।

 

फिन की गेंद पर बोल्ड होने से पहले रैना ने 62 गेंदों पर 12 चौके लगाए। उन्होंने विराट कोहली के साथ मिलकर चौथे विकेट के लिए 131 रन जोड़े। विराट कोहली ने 99 गेंदों में 11 चौके की मदद से नाबाद 86 रन बनाए। कप्तान महेंद्र सिंह धौनी 15 रन पर नाबाद लौटे।

 

इंग्लैंड की ओर से फिन ने तीन विकेट झटके जबकि एक विकेट मिकर के खाते में गया। इससे पहले, इंग्लैंड की पूरी टीम 46.1 ओवर में 220 रन बनाकर पवेलियन लौट गई। टिम ब्रेस्नन ने इंग्लिश टीम की ओर से 45 गेंदों पर छह चौकों की मदद से सर्वाधिक 45 रन बनाए।

 

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला करने वाली इंग्लिश टीम की शुरुआत बहुत अच्छी नहीं रही और 39 के कुल योग पर उसने पहला विकेट गंवा दिया। सलामी बल्लेबाज एलिस्टर कुक (10) और कीसवेटर (29) ने संभलकर खेलने की कोशिश करते हुए पहले विकेट के लिए 39 रन जोड़े। इसके बाद जोनाथन ट्रॉट (39) और केविन पीटरसन (41) ने पारी को संभालने की कोशिश की। इन दोनों बल्लेबजों ने तीसरे विकेट के लिए 73 रन जोड़े।

 

हरफनमौला रवि बोपारा आठ रन जबकि जॉनी बेयरस्टो नौ रन बनाकर पवेलियन लौट गए। तीसरे मुकाबले में शानदार पारी खेलने वाले समित पटेल ने 14 रन बनाए जबकि स्कॉट बोर्थविक तीन रन बनाकर चलते बने। अपना पहला अंतरराष्ट्रीय एकदिवसीय मैच खेल रहे स्टुअर्ट मिकर ने एक रन का योगदान दिया जबकि फिन एक रन पर नाबाद लौटे।

 

भारत की ओर से रविचंद्रन अश्विन और अपना पहला एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच खेल रहे वरुण एरॉन ने तीन-तीन विकेट झटके जबकि रवींद्र जडेजा ने दो विकेट चटकाए, वहीं प्रवीण कुमार और आर. विनय कुमार के खाते में एक-एक विकेट गया।

 

उल्लेखनीय है कि पांच एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैचों की श्रृंखला में मेजबान भारत 4-0 से आगे हो गया है। हैदराबाद में खेला गया पहला मुकाबला भारत ने 126 रनों से जीता था जबकि दिल्ली में खेला गया दूसरा मुकाबला मेजबान टीम ने आठ विकेट से अपने नाम किया था वहीं मोहाली में खेले गए तीसरे मुकाबले में भारत ने इंग्लैंड को पांच विकेट से शिकस्त दी थी। (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.