वॉटसन बल्लेबाजी में तो मेंडिस गेंदबाजी में चमके

ट्वेंटी-20 विश्व कप का चौथा संस्करण वेस्टइंडीज के चैम्पियन बनने के साथ रविवार की रात सम्पन्न हो गया। इसमें एक ओर जहां बल्लेबाजी में आस्ट्रेलिया के सलामी बल्लेबाज शेन वॉटसन तो दूसरी ओर गेंदबाजी में मेजबान श्रीलंका के स्पिनर अजंता मेंडिस छाए रहे।

नई दिल्ली : ट्वेंटी-20 विश्व कप का चौथा संस्करण वेस्टइंडीज के चैम्पियन बनने के साथ रविवार की रात सम्पन्न हो गया। इसमें एक ओर जहां बल्लेबाजी में आस्ट्रेलिया के सलामी बल्लेबाज शेन वॉटसन तो दूसरी ओर गेंदबाजी में मेजबान श्रीलंका के स्पिनर अजंता मेंडिस छाए रहे।
आस्ट्रेलियाई टीम को सेमीफाइनल तक का सफर तय कराने में वॉटसन का महत्वपूर्ण योगदान रहा। वॉटसन इस टूर्नामेंट के चार मैचों में लगातार चार बार `मैन ऑफ द मैच` चुने गए। इसके अलावा उन्हें `मैन ऑफ द सीरीज` भी चुना गया।
वॉटसन ने इस टूर्नामेंट में छह मैच खेले जिनमें उन्होंने 150 की स्ट्राइक रेट से कुल 249 रन बनाए। इस दौरान वॉटसन ने तीन अर्धशतक भी लगाए। उनका सर्वश्रेष्ठ व्यक्तिगत स्कोर 72 रहा। सर्वाधिक रन बनाने के मामले में वॉटसन बल्लेबाजों की सूची में शीर्ष पर रहे।
श्रीलंका के कप्तान माहेला जयवर्धने सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लबाजों की सूची में दूसरे स्थान पर रहे। जयवर्धने ने सात मैचों में 116.26 की स्ट्राइक रेट से कुल 243 रन बनाए जिनमें उनका सर्वश्रेष्ठ व्यक्तिगत स्कोर नाबाद 65 रहा।
वेस्टइंडीज के बल्लेबाज मार्लन सैमुएल्स ने सात मैचों में 132.94 की स्ट्राइक रेट से कुल 230 रन बनाए। सैमुएल्स ने इस दौरान तीन अर्धशतक लगाए। सैमुएल्स के साथी बल्लेबाज क्रिस गेल ने सात मैचों में 150 की स्ट्राइक रेट से कुल 222 रन बनाए और वह चौथे स्थान पर रहे। न्यूजीलैंड के विकेट कीपर बल्लेबाज ब्रेंडन मैक्लम पांच मैचों में 159.39 की स्ट्राइक रेट से 212 रन बनाए जिनमें एक शतक शामिल है। इस दौरान मैक्लम का सर्वश्रेष्ठ स्कोर 123 रहा। दूसरी ओर, सर्वाधिक विकेट झटकने वाले गेंदबाजों की सूची में मेंडिस अव्वल रहे। मेंडिस ने छह मैचों में 6.12 की इकॉनोमी रेट से कुल 15 विकेट झटके।
वॉटसन बल्ले के अलावा गेंद से भी हिट रहे। उन्होंने छह मैचों में 7.33 की इकॉनोमी 11 विकेट झटके। वॉटसन के साथी खिलाड़ी मिशेल स्टार्क ने इतने ही मैचों में 6.83 की इकॉनोमी रेट से 10 विकेट चटकाए। (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.