close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

सचिन के भीतर एक शेर बसता है: मैथ्यू हेडन

आस्ट्रेलिया के पूर्व बल्लेबाज मैथ्यू हेडन का मानना है कि नाटे कद के सचिन तेंदुलकर के भीतर एक शेर बसता है और इसका अनुमान उन्हें तभी हो गया था जब इस चैम्पियन के खिलाफ उन्होंने खेलना शुरू किया था।

नई दिल्ली : आस्ट्रेलिया के पूर्व बल्लेबाज मैथ्यू हेडन का मानना है कि नाटे कद के सचिन तेंदुलकर के भीतर एक शेर बसता है और इसका अनुमान उन्हें तभी हो गया था जब इस चैम्पियन के खिलाफ उन्होंने खेलना शुरू किया था।
हेडन ने विमल कुमार की लिखी किताब ‘सचिन, क्रिकेटर आफ द सेंचुरी’ में लिखा कि मैने पहली बार सचिन का नाम नब्बे के दशक में सुना था । मेरे दिमाग में हमेशा यह बात आती थी कि सचिन का कद उनके रूतबे से मेल नहीं खाता। उन्होंने कहा कि मुझे लगता था कि सचिन खेल का इतना बड़ा ब्रांड है लेकिन उसका कद छोटा है । मैने जब उसके खिलाफ पहली बार खेला तो मुझे अहसास हुआ कि उसके भीतर एक शेर है । उन्होंने 2008 में भारत में टेस्ट श्रृंखला का एक रोचक वाकया भी बताया ।
हेडन ने कहा कि मेरा पसंदीदा अनुभव मोहाली टेस्ट के दौरान रहा जब उसने सर्वाधिक टेस्ट रन का विश्व रिकार्ड तोड़ा । मैदान पर इतना उत्साह था कि 20 मिनट तक आतिशबाजी के कारण खेल रोकना पड़ा ताकि धुंआ छट जाये । इसी किताब में आस्ट्रेलिया के पूर्व कोच जान बुकानन ने तेंदुलकर की तुलना आस्ट्रेलिया के रिकी पोंटिंग से की ।
उन्होंने कहा कि तेंदुलकर का रिकार्ड रिकी पोंटिंग से बेहतर है । यदि तेंदुलकर अधिक पारंपरिक, शास्त्रीय और तकनीक का महारथी है तो रिकी गैर पारंपरिक है ।
बुकानन का मानना है कि तेंदुलकर और पोंटिंग में से एक को चुनना कठिन है । उन्होंने कहा कि सचिन स्पिन गेंदबाजी को बखूबी खेलता है । स्पिनरों की मददगार और चुनौतीपूर्ण उपमहाद्वीप की पिचों पर तो और भी अच्छे से । उन्होंने कहा कि मैं चाहता था कि रिकी भी स्पिनरों पर उसी तरह से दबदबा बनाये । इसी तरह मैं चाहता था कि सचिन तेज गेंदबाजों के सामने फ्रंटफुट पर उसी तरह खेले जैसे रिकी खेलता है ।’ (एजेंसी)