सचिन ने बनाया नया रिकॉर्ड

रिकॉर्ड के बादशाह सचिन तेंदुलकर भले ही लगातार 28वीं अंतरराष्ट्रीय पारी में शतक जड़ने में नाकाम रहे लेकिन उन्होंने मंगलवार को यहां श्रीलंका के खिलाफ त्रिकोणीय एकदिवसीय मैच में उतरकर किसी एक टीम के खिलाफ सर्वाधिक अंतरराष्ट्रीय मैच खेलने का नया रिकॉर्ड बनाया।

एडिलेड : रिकॉर्ड के बादशाह सचिन तेंदुलकर भले ही लगातार 28वीं अंतरराष्ट्रीय पारी में शतक जड़ने में नाकाम रहे लेकिन उन्होंने मंगलवार को यहां श्रीलंका के खिलाफ त्रिकोणीय एकदिवसीय मैच में उतरकर किसी एक टीम के खिलाफ सर्वाधिक अंतरराष्ट्रीय मैच खेलने का नया रिकॉर्ड बनाया।

 

तेंदुलकर का यह श्रीलंका के खिलाफ 106वां अंतरराष्ट्रीय मैच था। इसमें 25 टेस्ट और 81 एकदिवसीय मैच शामिल हैं। उन्होंने श्रीलंका के सनथ जयसूर्या का रिकॉर्ड तोड़ा जिन्होंने पाकिस्तान के खिलाफ 105 मैच (17 टेस्ट, 82 वनडे और छह ट्वेंटी-20) खेले थे। सचिन ने इसके अलावा ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भी 104 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले हैं। इनमें 35 टेस्ट और 69 एकदिवसीय मैच शामिल हैं।

 

जयसूर्या ने भारत के खिलाफ भी 103 मैच खेले हैं। इस बीच कप्तान महेंद्र सिंह धोनी 200 एकदिवसीय मैच खेलने वाले 11वें भारतीय क्रिकेटर बन गये। उन्होंने 197 मैच भारत की जबकि तीन मैच एशियाई एकादश की तरफ से खेले हैं। वह 200 या इससे अधिक वनडे खेलने वाले दुनिया के पांचवें विकेटकीपर हैं। उनसे पहले मार्क बाउचर, एडम गिलक्रिस्ट, कुमार संगकारा और मोइन खान ने विकेटकीपर के रूप में 200 से अधिक वनडे मैच खेले।

 

श्रीलंका के महेला जयवर्धने का कप्तान के रूप में यह 100वां एकदिवसीय मैच है। उन्होंने श्रीलंका की तरफ से 97 जबकि एशियाई एकादश की तरफ से तीन मैच में कप्तानी की है। वह 100 या इससे अधिक मैचों में कप्तानी करने वाले दुनिया के 16वें तथा अजरुन रणतुंगा और जयसूर्या के बाद तीसरे श्रीलंकाई हैं।   (एजेंसी)

 

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.